Mahila Samman Saving Certificate Scheme: बीते साल के बजट में सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) को शुरु किया गया था। इस स्कीम के जरिए महिलाओं को आर्थिक रुप से सक्षम किया जा रहा है। वहीं महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) को लेकर खबर आ रही है कि इस मार्च 2025 के बाद से बंद कर दिया जाएगा यानिकि सरकार सिर्फ आगे साल तक ही चलाने के मूड में है।

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) सिर्फ एक बार की ही स्कीम है। इस स्कीम को सिर्फ दो साल के लिए ही ले सकते हैं। इसलिए इस स्कीम को साल 2025 के बाद क्लोज कर दिया जाएगा। इस स्कीम से जुड़ी डिटेल के बारे में जानते हैं।

Mahila Samman Saving Certificate Scheme

Read More: Maruti Dzire का ऑफर काफी शानदार, इतनी गजब कीमत पर मिल रही सेडान

Read More: Aaj Ka Sone Ka Bhav: सोने के दाम में चमत्कारिक उलटफेर, 18,22 और 24 कैरेट का रेट सुन खिला चेहरा

जानें कितना मिल रहा ब्याज

जानकारी के लिए बतादें सरकार ने इस स्कीम को बीते फाइनेंशियल ईयर में शुरु किया था। इस स्कीम का सीधा सा उद्देश्य भारत की महिलाओं को सेविंग के लिए प्रोत्साहित करना है। बहराल इस स्कीम में सालाना 7.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है। ये स्कीम महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक ये पता लगा है कि महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र (Mahila Samman Saving Certificate Scheme), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सुकन्या समृद्धि स्कीम जैसी स्कीम ने अभी तक काफी प्रदर्शन भी किया है। लेकिन इस स्कीम्स से आने वाला फंड आगे रुक सकता है। जिस कारण से सरकार इसको बंद करने के लिए मजबूर है। वहीं ये पता चला है कि एनएसएसएफ कलेक्शन में 20 हजार करोड़ रुपये की कमी हुई थी। इसलिए इस वित्तीय वर्ष में कम निवेश की उम्मीद है।

जानें स्कीम को बंद करने तर्क

इस साल पेश किए गए बजट में NSSF फंड 4.20 लाख करोड़ रुपये देखा गया है। जो कि काफी कम है। एनएसएसएफ में जमा करने का खास कारण ये है कि लोग इक्विटी मार्केट और म्युचुअल फड्स में तेजी से निवेश कर रहे हैं। जहां पर उनको शानदार रिटर्न भी प्राप्त हो रहा है।

Mahila Samman Saving Certificate Scheme

सरकार के द्वारा इस स्कीम को बनाने का उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना था। इसमें महिलाओं को 7.5 फीसदी का तगड़ा मिल रहा है। इसके साथ में टेडीएस छूट भी मिलती है। बुजुर्गों के मामलों में तभी टीडीए लगाया जा जाता है जब इनकम 40 से 50 हजार रुपये की होती है।

Read More: पेंशनर्स की मिनिमम पेंशन में इजाफे की मांग, 78 लाख लोगों को मिलेगा लाभ, जानें डिटेल

Read More: SBI और HDFC भूल जाइए जनाब! एफडी पर यहां मिल रहा 9 फीसदी तक ब्याज, देखें बैंक लिस्ट

कैसे ओपन कराएं खाता

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) की एक खास बात ये भी है कि इसें 10 साल या फिर उसे कम आयु की लड़कियों का खाता ओपन किया जा सकता है। इसके अलावा देश की निवासी महिला इसमें इनवेस्ट कर सकती है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा निवेश करना होता है। महिलाएं इस स्कीम में सिर्फ 2 सालों में मैक्जिमम 2 लाख रुपये तक निवेस कर सकती हैं इस निवेश में ब्याज के रूप में 32044 रुपये प्राप्त होंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...