महिलाओं के लिए खास स्कीम, टैक्स बचाने के लिए हैं खास ऑप्शन, मिलेगा बेहतरीन रिटर्न!

Adarsh Pal
Tax Saving Scheme
Tax Saving Scheme

नई दिल्ली Tax Saving Scheme: केद्र और राज्य सरकार के द्वारा काफी सारी निवेश स्कीम पेश की गई हैं। जो कि निवेश पर तगड़ा लाभ दे रहे हैं। सरकार ने महिलाओं के लिए खास टैक्स सेविंग स्कीम को पेश किया है। जिनमें निवेश करने पर टैक्स बेनिफिट बेनिफिट मिलता है।

- Advertisement -

कामकाजी महिलाओं के लिए उतना जरुरी है कि जितना कामकाजी पुरुषों के लिए है। अब पीपीएफ, एनएससी, एसएसवाई स्कीम और इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश कर आप भी टैक्स बचा सकते हैं।

पीपीएफ स्कीम में करें निवेश

अगर आप टैक्स बचाने के साधनों की तलाश में हैं तो पीपीएफ भी एक शानदार ऑप्शन है। इसमें निवेस पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है। पीपीएफ उन निवेशकों के लिए सही सकीम है जो कि लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं।

- Advertisement -

पीपीएफ स्कीम में 15 सालों के लिए निवेश करते हैं तो कम से कम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का सालाना निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। पीपीएफ ब्याज दरों और टैक्स लाभों के साथ में पर्याप्त संचय करना सेफ तरीका माना जाता है।

एनएससी स्कीम

अगर आप कामकाजी महिला हैं तो पोस्ट ऑफिस की एक स्मॉल सेविंग स्कीम एनएससी सर्टिफिकेट यानि कि एनएससी में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के हत इनकम टैक्स बेनिफिट मिलेगा।

- Advertisement -

इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। फिलहाल इस स्कीम पर 7.7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। आप एनएससी के लिए जमा किया गया है किसी भी रकम पर कटौती का दावा कर सकते हैं। इसकी मैक्जिम 1.5 लाख रुपये है।

इंश्योरेंस पॉलिसी पर लगेगा टैक्स

महिलाएं अपने जीवनसाथी या फिर अपने बच्चे के लिए ली गई जीवन बीमा पॉलिसी पर टैक्स बेनिफिट मिल सकता है। इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत कटौती साधारण शख्स के लिए बीमा रकम के 10 फीसदी और कुछ निर्देश बीमारियों वाले शख्स के लिए 15 फीसदी नहीं हो सकती है।

ये बीमा को न केवल एक सुरक्षात्मक उपाय बनाता है कि बल्कि एक स्मार्ट टैक्स को बचाने वाला उपकरण भी बनाता है। पॉलिसी के लिए पेमेंट किए गए प्रीमियम आपकी टैक्स योग्य इनकम से 25 हजार रुपये कटौती के लिए पात्र है। बुजुर्गों माता-पिता की स्वस्थ्य पॉलिसियों पर प्रीमियम का पेमेंट करने से आप अपना टैक्स इनकम से 30 हजार रुपये की एक्स्ट्रा कटौती के लिए पात्र हो जाते हैें। इसमें आपको ज्यादा टैक्स सेविंग मदद मिलती है।

एसएसवाई स्कीम

एसएसवाई स्कीम एक कामकाजी महिलाओं को टैक्स बेनिफिट मिलता है। ये स्कीम सरकार के द्वारा समर्थित स्कीम है। इसमें खासतौर पर बेटियां निवेश कर सकती हैं। इसके बाद माता-पिता को बेटी की शिक्षा और शादी के लिए सेविंग कर सकते हैं। इसमें ईईई के हिसाब से टैक्स बेनिफिट मिलता है। अगर आपकी बेटी है तो इस स्कीम में काफी लाभ मिलता है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article