काम की खबर! पाशुओ पर मिलता है 12 लाख का लोन, इस तरह उठा सकते है फायदा

By

Business Desk

देश में पशुपालन और कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई योजनाएं चलाती है. वहीं पशुओं के लिए ऋण और सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से नाबार्ड पशुपालकों को ऋण की सुविधा उपलब्ध कराता है.

यदि आप डेयरी फार्मिंग के लिए ऋण सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं. तो आप इसे नाबार्ड के माध्यम से ले सकते हैं. आपको बता दें कि नाबार्ड के तहत पहले नाबार्ड डेयरी फार्मिंग के लिए निर्माण और पशुओं की खरीद पर 5 लाख रुपये का लोन देता था, लेकिन अब आपको 12 लाख रुपये मिलेंगे. इसके साथ ही सब्सिडी की सुविधा भी 50 फीसदी तक बढ़ा दी गई है.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

50 फीसदी सब्सिडी के साथ 12 लाख रुपये का लोन

देश में दूध की बढ़ती जरूरत को पूरा करने और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार पशुओं की खरीद और डेयरी फार्मिंग के लिए नाबार्ड के माध्यम से 50 हजार रुपये से 12 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा प्रदान करती है. इसमें ब्याज दर 6.5 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक है. और नाबार्ड द्वारा 10 वर्षों के लिए ऋण सुविधा प्रदान की जाती है। इस पर जो लोग एससी और एसटी वर्ग के हैं

इनके लिए सब्सिडी की सुविधा 33 फीसदी से ज्यादा है जबकि अन्य के लिए 25 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है. छत्तीसगढ़ राज्य में कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बुधवार को कामधेनु विश्वविद्यालय अंजोरा में दूसरे दीक्षांत समारोह के दौरान घोषणा की है कि अब पशुपालन के लिए 12 लाख रुपये का ऋण मिलेगा. जिसमें 50 फीसदी सब्सिडी भी मिलेगी.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

आप कहां आवेदन कर सकते हैं?

डेयरी फार्मिंग के लिए ऋण सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप अपने नजदीकी नाबार्ड केंद्र या नजदीकी बैंक की मदद से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. नाबार्ड के अंतर्गत बैंकों में ऋण सुविधा भी प्रदान की जाती है. आपको सब्सिडी फॉर्म भरकर बैंक में आवेदन करना होगा. अगर लोन की रकम बड़ी है तो प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करनी होगी. अगर आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. इसके साथ ही आप नाबार्ड की हेल्पलाइन 022-26539895/96/99 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow