नई दिल्ली High FD Interest Rate: मौजूदा समय में हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश करने की सोच रहे हैं। जहां उसका पैसा सेफ रखने के साथ में रिटर्न भी जोरदार मिले। इस मामले में काफी सारें बैंकों को एफड स्कीम्स पॉपुलर ऑप्शन बन गई है। बीते साल महंगाई के पहुंचने के बाद एक के बाद एक रेपो रेट में इजाफा किया गया था। ऐसे में समय पर बैंकों ने एफडी रेट्स में इजाफें पर ग्राहकों को काफी राहत प्रदान की है। इसमें फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक जो कि अपने ग्राहकों को फिक्स डिपॉजिट पर 9 फीसदी की दर से ज्यादा ब्याज प्रदान कर रहा है।

बुजुर्गों को हो रहा ज्यादा लाभ

वैसे तो ऐसे काफी सारे बैंक हैं जो कि अपने ग्राहकों को फिक्स डिपॉजिट पर 9 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं। लेकिन 9.21 फीसदी की ब्याज दर से फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले बैंकों की लिस्ट में शामिल किया गया है।

यहां पर हम आपको बता दें कि बुजुर्गों को साधारण लोगों की तुलना में 8.61 फीसदी की से ज्यादा ब्याज प्रदान किया जा रहा है। हाल में इसको लेकर फाइनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में बदलाव करने का भी ऐलान कर दिया है।

750 दिनो के निवेश पर मिलेगा इतना लाभ

वहीं एफडी पर 9.21 फीसदी का ये ब्याज पाने के लिए बुजुर्ग लोगों को 750 दिनों की एफडी लेनी होगी। बैंक के द्वारा ये ब्याज दर 28 अक्टूबर 2023 से लागू हैं। एफडी में 2 करोड़ से कम का भी निवेश कर सकते हैं। अभी फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक साधारण और बुजुर्ग लोगों को 7 दिनों से लेकर 10 दिन तक की एफडी पर 3 से 8.61 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं बुजुर्ग लोगों को 3.60 फीसदी से 9.21 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

फटाफट जानें नई ब्याज दरें

बैंक की तरफ से हाल में हुए बदलाव के बाद फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में फिक्स डिपॉजिट पर अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज पेश की जा रही हैं। जिसमें साधारण लोगों को 7 दिन से 14 दिन की एफडी पर 3 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

इसके बाद 15 दिन से 30 दिनों की एफडी पर 4.50 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। 31 दिन से 45 दिनों की एफडी पर 5.25 फीसदी और 46 दिन से 90 दिनों की एफडी पर 5.76 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

वहीं 91 दिन से लेकर 180 दिनों की एफडी पर 6.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है और 181 दिन से 1 साल की एफडी पर बैंक के द्वारा 6.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसके बाद 15 महीने के निवेश पर 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...