Post Office Scheme से हो रही ताबड़तोड़ इनकम, बस करें यह छोटा-सा काम

Adarsh Pal
Post Office Time Deposit
Post Office Time Deposit

नई दिल्ली Post Office Time Deposit: अगर आप सुरक्षित निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस में 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए फिक्स डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं।

- Advertisement -

पोस्ट ऑफिस में लोगों को अच्छा खासा ब्याज मिल रहा है। अगर आप भी ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस एफडी के द्वारा अपनी रकम को 10 सालों में दोगुने से ज्यादा भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पूरे 5 सालों से पहले एक काम करना होगा। यहां पर जानें कैसे पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम से आपकी राशि से ज्यादा हो सकती है।

ऐसे दोगुने से ज्यादा होगा पैसा

पोस्ट ऑफिस स्कीम पर टेन्योर के हिसाब से अलग-अलग ब्याज का पैसा मिलता है। अगर आप एक साल की फिक्स डिपॉजिट में निवेश करेंगे तो आपको 6.9 फीसदी, 2 साल की एफडी पर 7 फीसदी, 3 साल की एफडी पर 7.1 फीसदी और 5 साल की एफडी पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।

- Advertisement -

अगर आप अपनी राशि को दोगुने से ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आपको पहले 5 सालों की एफडी में निवेश करना होगा और इस एफडी का अगले 5 सालों के लिए एक्सटेंशन कराना होगा। 5 सालों की फिक्स डिपॉजिट पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

जानें क्या है एक्सटेंशन का नियम

पोस्ट ऑफिस टीडी खाते को मैच्योरिटी की तारीख से यहां पर बताई जा रही तय अवधि के भीतर बढ़ाया जा सकता है। 1 साल की एफडी को मैच्योरिटी की तारीख से 6 महीने के भीतर एक्सटेंड किया जा सकता है।

- Advertisement -

वहीं 2 सालों की एफडी को मैच्योरिटी अवधि के 12 महीने के भीतर और 3 व 5 सालों की एफडी के एक्सटेंशन के लिए मैच्योरिटी पीरियड के 18 महीने के भीतर ये जानकारी करनी होगी। इसके अलावा खाता ओपन करते समय भी मैच्योरिटी के बाद खाता एक्सटेंड की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। मैच्योरिटी के दिन इस टीडी खाते पर लागू ब्याज दर एक्सटेंडेड पीरियड पर लागू होगा।

5 लाख बन जाएंगे 10 लाख

अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी में 5 सालों के लिए निवेश करते हैं तो आपको 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज का पैसा मिलेगा। पोस्ट ऑफिस कैलकुलेटर के हिसाब से देखें तो 5 लाख रुपये के निवेश पर आपको 10 सालों में 5 लाख 51 हजार 175 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। ऐसे में 10 सालों में आप 10 लाख 51 हजार 175 रुपये के मालिक होंगे।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article