SSY: सरकारी योजना से जमा कर सकते हैं 70 लाख रुपये, टैक्स बेनिफिट और रिस्क फ्री है स्कीम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SSY Calculator: अगर आप एक बेटी के पिता है तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें सरकार के द्वारा एसएसवाई स्कीम चलाई जा रही हैं जिसके जरिए बेटियों को तगड़ा ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

इस स्कीम में गारंटीड रिटर्न स्कीम है। इस स्कीम में 8.2 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है इस स्मॉल सेविंग स्कीम की बात करें तो इतना ब्याज केवल सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर मिल रहा है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

वहीं अन्यु स्मॉल सेविंग एफडी, आरडी, एनएससी, और पीपीएफ के मुकाबले ज्यादा है। अगर आप भी अपनी बेटी के लिए किसी बेहतर निवेश ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की गारंटीड रिटर्न देने वाली स्कीम के बारे में विचार कर सकते हैं। ये एक लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम है। इसके साथ इसमें 100 फीसदी पैसा सेफ रहता है।

इस स्कीम में लगाएं पैसा

आज के समय में एजुकेशन हो या फिर बच्चों का शादी विवाह हो, इन पर होने वाला खर्च समय के साथ में बढ़ता ही जा रहा है। अभी तक इस पर जो भी खर्च आता है तो आज से 15 सालों में या फििर 20 सालों के बाद ये 3 गुना तक या फिर उससे भी ज्यादा बढ़ सकता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

ऐसे में समय रहते बच्चों के बेहतरीन भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेनी चाहिए। अब सवाल ये उठता है कि फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें। यहां पर यदि आप मार्केट रिस्क लेने वाले निवेश हैं तो स्मॉल सेविंग या फिर एफडी ऑप्शनों के साथ में कुछ पैसा इक्विटी स्कीम में लगा सकते हैं। लेकिन यदि आप बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो एसएसवाई सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। क्यों कि इसमें ब्याज काफी मिल रहा है।

स्कीम में पैसा जमा करने का नियम

सरकार की इस स्कीम के तहत 10 साल से कम आयु की बेटी के लिए पोस्ट ऑफिस में खाता शुरु कर सकते हैं। इसके लिए बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी है। स्कीम के तहत 2 बेटीयों केलिए अलग-अलग खाता ओपन कर सकते हैं। जुड़वा होने की स्थिति में 2 से ज्यादा खाता संभव हैं।

इस स्कीम में एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है। वहीं इस फाइनेंशियल ईयर में मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। यह निवेश ऑप्शन मंथली बेसिस पर भी हो सकता है। इस स्कीम की मैच्योरिटी 21 साल की है। लेकिन आपको 15 सालों तक निवेश करना होता है। इसके 6 साल के बाद खाता मैच्योर होता है। बचे हुए 6 साल में आपकी जमा स्कीम के तहत ब्याज मिलता रहता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

जुटा सकते हैं 70 लाख का फंड

एसएसवाई स्कीम में 1.5 लाख रुपये मैक्जिमम निवेश कर सकते हैं। इसके साथ में ब्याज दर की बात करें तो 8.2 फीसदी सालाना मिलता है। 1 साल में मैक्जिमम जमा 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इसके साथ में 15 साल में निवेश 22.50 लाख रुपये हो सकते हैं। 21 साल में मैच्योर होने वाली स्कीम 69.80 लाख रुपये है। इसमें ब्याज का लाभ 47.30 लाख रुपये होता है।

टैक्स फ्री स्कीम की डिटेल

एसएसवाई स्कीम एक टैक्स फ्री स्कीम है। इस पर ईईई यानि की तीन अलग-अलग स्तर पर टैक्स छूट मिलता है। पहला इनकम टैक्स एक्सट के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का सालाना निवेश पर छूट मिलती है। दूसरा मिलने वाला रिटर्न पर टैक्स नहीं लगता है। तीसरा मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्स फ्री है।

एसएसवाई खाते पर ब्याज का कैलकुलेसन मंथली के 5वें दिन से लेकर महीने के आखिर के खाते में जमा सबसे कम रकम के आधार पर किया जाता है। ब्याज की राशि हर फाइनेंशियल ईयर के आखिर में खाते में जमा की जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow