मात्र 2 हजार रुपये की SIP से बनेंगे 2 करोड़ के मालिक, कमाल की है स्ट्रैटजी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SIP Investment: मौजूदा समय में निवेश काफी जरुरी होता है। ये सभी जानते हैं कि इसी करण से लोग छोटी सी आयु से ही अपने रिटायरमेंट तक की प्लानिंग कर सकते हैं। असल में निवेश कम हो या फिर बड़ा, ये काफी मायने नहीं रखता है। आप बेशक छोटी सी राशि से निवेस की शुरुआत करें।

अगर इसमें थोड़ी-थोड़ी रकम भी बढ़ाते रहेंगे, तो कुछ सालों में इतनी रकम को जोड़ सकते हैं, जिसकी आने कल्पना भी नहीं किया होगा। यहां पर हम आपको बता रहे हैं, जिससे निवेश का ऐसा फॉर्मूला जिसे अपनाकर आप अपने बुढ़ापे पर करोड़ों का फंड जमा कर सकते हैं और चैन की जिंदगी गुजार सकते हैं।

25/2/5/35 का फॉर्मूला

वहीं ये फॉर्मूला है कि इसमें आपको लॉन्ग टर्म निवेश स्ट्रैटजी अपनानी होगी और एसआईपी के द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा। इस फॉर्मूले के हिसाब से आपको 25 साल की आयु से निवेश की शुरुआत करनी होगी।

वहीं दो का अर्थ है कि कम से कम 2 हजार रुपये की एसआईपी से निवेश की शुरुआत करें। 5 का अर्थ है कि हर साल 5 फीसदी से इसमें रकम को बढ़ाएं और 35 सालों का अर्थ है कि 35 सालों तक लगातार एसआईपी को जारी करें।

उदाहरण के तौर पर समझें

वहीं 25 सालों में आप 2 हजार रुपये से एसआईपी को शुरु करते हैं तो हर साल 5 फीसदी के हिसाब से अब आपको रकम को बढ़ाना है। SIP शुरु करने के बाद आपने एक साल तक हर महीने 2 हजार रुपये निवेश करें। उसके अगले साल आपका 2 हजार रुपये का 5 फीसदी यानि कि मात्र 100 रुपये इसमें बढ़ाने हैं।

इस प्रकार आपको एक साल तक 2100 की SIP चलानी है। उसके अगले साल 2100 का 5 फीसदी यानि कि 105 रुपये फिर से बढ़ाएं और पूरे साल 2205 रुपये की एसआईपी कराएं। ऐसे में हर साल आपको रकम का 5 फीसदी बढ़ाते जाना है। इस निवेश को लगातार 35 सालों तक जारी रखना है। 35 साल में आप 60 साल के हो जाएंगे और इस निवेश से अच्छा खाता रिटायरमेंट फंड ऐड करेंगे।

अब जानें कैसे जुड़ेंगे 2 करोड़ रुपये

फॉर्मूले के हिसाब से लगता है कि 35 सालों तक यदि आप निवेश को जारी रखते हैं तो एसआईपी कैलकुलेटर के हिसाब से आप कुल 216728 रुपये का निवेश करेंगे। SIP पर औसतन रिटर्न 12 फीसदी का माना जाता है।

ऐसे में आपको निवेश पर 1,77,71,532 रुपये केवल ब्याज के मिलेंगे। इस प्रकार निवेश की गई राशि और ब्याज की राशि को मिलाकर जब आपको पैसा प्राप्त होगा तो वह 1,99,39,220 रुपये होगा। इस प्रकार 60 की आयु पर आप 2 करोड़ रुपये के मालिक होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow