नई दिल्ली LIC SCHEME: एलआईसी के द्वारा समय-समय पर काफी सारी स्कीम प्रकासित की जाती है। हाल ही में एलआईसी के द्वारा नागरिकों के लिए एक नई स्कीम पेश की गई है। इस स्कीम को एलआईसी के द्वारा ही डिजाइन किया गया है।

इस स्कीम के काफी सारे लाभ हैं। इसका लाभ पीड़िता बुजुर्गों को प्राप्त होगा। यानि कि 40 साल से ज्यादा आयु के लोगों को इसका लाभ प्राप्त होगा। इस स्कीम से जुड़ने वालों को एलआईसी की तरफ से हर महीने 12 हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी।

एलआईसी स्कीम की आयु सीमा

अगर आप देश के नागरिक हैं और आप भी अपने बुढ़ापे के जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप भी एलआईसी लिमिटेड के द्वारा संचालित स्कीम को अपना सकते हैं। सरल भाषा में कहें तो ये एक पेंश स्कीम है, जिसके तहत हाई रिटर्न स्कीम के तहत बुजुर्ग शख्स को काफी सारे लाभ मिल रहे हैं। इसके लिए कम से कम 40 साल आयु और मैक्जिमम 80 साल होना चाहिए।

एलआईसी के द्वारा शुरु की गई स्कीम के मुताबिक पॉलिसीधारक को पॉलिसी को शुरु होने की तारीख से 6 महीने के बाद पॉलिसी सरेंडर करने की सुविधा दी जा रही है। पॉलिसीधारक की मौत होने पर निवेश की गई  राशि एलआईसी के द्वारा नामित शख्स को वापस कर दिया जाएगा। इस स्कीम में पॉलिसी के शुरु होने की तारीख से 6 महीने के बाद लोन सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

लोगों को मिलता है स्कीम का लाभ

एलआईसी की इस स्कीम का लाभ पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरुरी है। इसमें आपके लिए एक बार निवेश करना जरुरी है। एक बार जब आप इसमें निवेश करेंगे तो आपकी पेंशन शुरु हो जाएगी। ऐसे में मान लें कि यदि आपकी आयु 42 साल है और आपने एलआईसी की इस स्कीम के तहत 30 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको पूरी लाइफ हर महीने 12388 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...