210 रुपये के खर्च पर फ्यूचर होगा सिक्योर, हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार की काफी चर्चित स्कीम लोगों को आर्थिक रुप से सिक्योरिटी प्रदान कर रही है। इस स्कीम में मात्र 210 रुपये के निवेश पर 5000 रुपये के फंड का इंतजाम कर सकते हैं।

इस स्कीम में निवेश करने पर निवेशकों को रिटायरमेंट के बाद यानि कि 60 सालों के बाद पेंशन की रकम दी जाती है। ये मंथली आधार पर दी जाती है। पेंशन स्कीम के तहत पैसों का कैलकुलेशन आपके निवेश पर निर्भर करता है।

दरअसल हम अटल पेंशन स्कीम की बात कर रहे हैं इस स्कीम के तहत 18 साल से 40 साल की आयु के सभी बैंक खाताधारक निवेश कर सकते हैं। बस वह टैक्सपेयर्स नहीं होने चाहिए।

इस स्कीम में शामिल होने के बाद ग्राहकों के द्वारा किए गए योगदान के आधार पर उनकी 60 साल की आयु के बाद ग्राहकों को गारंटी के साथ में पेंशन 1000 रुपये, 2 हजार रुपये, 3 हजार रुपये या फिर 5 हजार रुपये प्राप्त होती है।

5 हजार रुपये के लिए करें मामूली सा निवेश

अगर आपकी आयु 18 साल है तो आको 60 साल की आयु में 5 हजार रुपये के पेंशन फंड के लिए 210 रुपये का निवेश करना होगा। आपकी आयु जैसे-जैसे बढ़ेगी निवेश की राशि भी बढ़ती जाएगी।

इसके तहत मंथली पेंशन ग्रहकों को मिलेगी और इसके बाद उसके पति या फिर पत्नी को और फिर उन दोनों की मौत के बाद ग्राहक 60 साल की आयु में संचित पेंशन रकम, ग्राहक के नामांकित शख्स को वापस कर दी जाएगी।

ग्राहक की असामयिक मौत के मामले में ग्राहक का पति या पत्नी शेष निहित अवधि के लिए ग्राहक के एपीवाई खाते में निवेश जारी रख सकत हैं। जब तक की ग्राहक आयु 60 साल न हो जाए।

पेंशन फंड करता है निगरानी

जानकारी के लिए बता दें ये असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों के लिए वित्तीय सेफ्टी प्रदान करने और उनके भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार की एक पहल है। इस स्कीम के तहत पेंशन पीएफआरडीए देती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow