बुढ़ापे में मिल जाएगा इतना पैसा कि बेटे और पोते को भी नहीं होगी दिक्कत, स्कीम की खासियत जान खिला चेहरा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

SIP SCHEME: अधिकतर लोगों की तमन्ना होती है कि नौकरी करते हुए कहीं दूसरी ओर से भी पैसा कमाने का रास्ता खुल जाएग। इसके लिए कर्मचारी वर्ग कई तरह की स्कीम की तलाश करता है। कभी-कभी तो लोकलुभावने वाली स्कीम्स में जुड़कर पैसा भी डुब जाता है। बदलते जमाने की रफ्तार में अब ऐसा नहीं है, क्योंकि सरकारी संस्थाओं की तरफ से कई बेहतरीन प्लान चलाए जा रहे हैं।

हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा और बुढ़ापे में बेनिफिट भी मिल जाएगा। लोग सोच रहे होंगे ऐसी कौन सी स्कीम है जिसका लोगों को बंपर लाभ मिल जाएगा। आपको मोटा पैसा कमाने के लिए एसआईपी(SIP) में में निवेश करना होगा, जहां आपको एक मुश्त इतनी रकम मिल जाएगी कि कभी बच्चों को भी आर्थिक प्रॉब्लम नहीं होगी।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

SIP स्कीम में आपको निवेश से संबंधित कुछ जरूरी बातें जाननी होंगी, जिसके लिए कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। वैसे भी SIP का औसत रिटर्न 12 प्रतिशत समझा जाता है। आप चाहें तो SIP स्कीम के तहत आप सिर्फ 2000 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं।

SIP स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

एसआईपी स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी हैं। इसमें आपको सही तरीके से निवेश करने की जरूरत होगी। स्कीम में अगर आप 25 वर्ष की उम्र से निवेश करने का काम करते हैं तो रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए 35 वर्ष का समय तो आसानी से लग जाएगा। आपकी उम्र जब 60 साल तक निवेश करना होगा।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

इसमें हर साल निवेश की राशि पर द फीसदी टॉप अप लगाने की जरूरत होगी। अगर आप 25 साल की उम्र पर 2000 रुपए से निवेश शुरू करते हैं तो मोटी रिटर्न मिलेगा। एक साल तक 2000 रुपये के निवेश पर आगामी साल इसमें 10 फीसदी अमाउंट बढ़ाने की जरूरत होगी। इसमें आपको मंथली 10 प्रतिशत अमाउंट को बढ़ा देना है।

जैसे आप 25 वर्ष की आयु में 2000 रुपये की एसआईपी शुरू करते हैं। इसके बाद एक पूरे साल इस अकाउंट में आपको 2,000 रुपये जमा करने की जरूरत होगी। आगामी वर्ष 2000 रुपये का 10 फीसदी यानी 200 रुपये इसमें बढ़ाने की जरूरत होगी। आगामी वर्ष ये एसआईपी 2,200 रुपये की हो जाएगी। इसमें 2,200 के 10 प्रतिशत के हिसाब से 220 रुपये बढ़ाे की जरूरत होगी।

जानिए कैसे मिलेगी छप्परफाड़ रकम

आपको बुढ़ापे में छप्परफाड़ रकम मिल जाएगी। इसमें आपको 2000 रुपये से शुरू की गई एसआईपी में 10 फीसदी का वर्ष टॉप अप लगाते हुए आप 35 सालों तक निवेश करेंगे तो आपका कुल निवेश 65,04,585 रुपये का हो जाएगा। इससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी। स्कीम में आपको 12 प्रतिशत औसत रिटर्न के हिसाब से देखें तो आपको 2,90,29,294 रुपए सिर्फ ब्‍याज का फायदा मिल जाएगा। इसके अलावा 35 साल बाद कुल 3,55,33,879 रुपये का ब्याज देना होगा। निवेश पर 15 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है तो लगभग दोगुना फायदा यानी 6,70,24,212 रुपये मिल जाएंगे।

Also Read: Gold Price Update: मंगलवार को सोने के दाम हुए धड़ाम, ताजा रेट जान मची भगदड़, कीमत 54 हजार के नीचे

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow