DRIVING LICENCE के लिए नहीं जाना होगा आरटीओ कार्यालय, इस तारीख से बदल जाएंगे टेस्ट के नियम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मॉडर्न जमाने में गाड़ी और बाइक्स की डिमांड बढ़ी हुई चल रही है, जिसकी लोग बड़े स्तर पर खूब खरीदारी कर रहे हैं। अगर आप गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो पहले ड्राइविंग लाइसेंस जरूर बनावा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आप ड्राइविंग करते हैं और लाइसेंस पास नहीं तो फिर चेकिंग होने का डर रहते हैं, जिसके लिए जुर्माना तक भुगतना पड़ता है।

अब ऐसा नहीं होने वाला है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का प्रोसेस भी बहुत आसान कर दिया गया है, जिसके लिए आपको आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इतना ही नहीं आरटीओ ऑफिस में टेस्ट देने की आवश्यकता भी नहीं है। आप आराम से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं, जिसे प्रोसेस को जानना बहुत ही जरूरी है।

निजी संस्थाओं से अधिकृत होंगे ड्राइविंग लाइसेंस

एक मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निजी संस्थान की तरफ से अब ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे, जिसके लिए आपको कहीं भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिन लोगों को निजी संस्थानों ने ट्रेनिंग दी है, उन्हें ड्राइविंग सर्टिफिकेट जारी करने की परमिशन होगी, जिसके लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इसलिए ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से दिया जा सकेगा। इस नियम को 1 जून 2024 से से लागू करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। सरकार ने सबके सामने अधिसूचना जारी कर यह जानकारी साझा कर दी है। सरकार के इस नए नियमों में एक पहलू ये भी है कि लगभग 9,00,000 पुराने गवर्नमेंट वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने का भी निर्णय लिया गया है।

इतना ही नहीं नियम की अवहेलना और तेज गति से गाड़ी चलाने पर 1 हजार से दो हजार रुपये तक जुर्माना भी लगाया जाएगा। अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाता पकड़ा जाता है तो 25,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

ट्रेनिंग सेंटर के लिए जरूरी नियम

सरकार की तरफ से ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के लिए कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं। उनकी योग्यता क्या होनी चाहिए, यह सब भी जानकारी दी गई है। ट्रेनिंग सेंटर की मान्याता लेने के लिए मिनिमम एक एकड़ जमीन खाली पड़ी होना जरूरी है। इसके अलावा इसके अतिरिक्त दो एकड़ जमीन होनी अनिवार्य है। ड्राइविंग सेंटर ऐसी जगह स्थापित हो, जहां कोई भी व्यक्ति बिना परेशानी के पहुंच जाए। इसका मतलब कि आने जाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow