Mutual Fund : म्यूचुअल फंड्स कई प्रकार के होते है जिनमे लोगों द्वारा अपने निर्धारित लक्ष्यों के आधार पर निवेश किया जाता है। फ्लेक्सी कैप भी म्यूचुअल फंड्स की एक कैटेगरी है जो लॉन्ग टर्म के लिए निश्चित किए गए लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसी कारण से काफी सारे लोग फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद भी करते है। 

यदि आप भी फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हो तो आपको हम एक जबरदस्त फ्लेक्सी कैप फंड के बारे जानकारी देने जा रहे हैं जिसने 1 लाख रुपए के निवेश को 1 करोड़ रुपए में बदल दिया है। बीते 1 साल में इस फंड ने अपने निवेशकों को 40% का जबरदस्त रिटर्न दिया है। आइए इस फंड के बारे में जाने।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्लेक्सी कैप फंड

वर्ष 1998 में आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्लेक्सी कैप फंड मार्केट में निवेश के लिए लॉन्च हुआ था और तब से लेकर अब औसतन यह फंड 21.73% (CAGR) का रिटर्न देने में कामयाब रहा है। यदि शुरुआत में इस फंड में 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट किया गया होता तो 25 साल बाद आज की तारीख में वह 1 लाख 1 करोड़ में बदल चुके होते।

अलग अलग अवधि में इस फंड का प्रदर्शन

यदि हम बीते कुछ सालों की बात करें तो आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्लेक्सी कैप फंड ने काफी अच्छा पदर्शन किया है। इस फंड ने अपने निवेशकों को 1 साल में 40.63 फीसदी का रिटर्न, 3 साल में 17.38 फीसदी का रिटर्न, 5 साल की अवधि में 16.20 फीसदी का रिटर्न तथा स्थापना से अब तक 21.73 फीसदी का औसतन रिटर्न दिया है।

10 साल में 42.17 लाख रुपए का फंड

SIP कैलकुलेटर के आधार पर इस स्कीम में 10 हजार की मासिक एसआईपी 5 सालों के लिए की जाएगी तो 5 साल की अवधि में वर्तमान रिटर्न के अनुसार 9,22,493 रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। जबकि अवधि को 10 साल कर दिया जाए तो 42.17 लाख रुपए आप इक्कठा कर सकते हो। वही 50 हजार रूपए 10 साल की अवधि के लिए निवेश किया जाए तो रिटर्न सहित कुल 2.11 करोड़ रुपए आपको मिलेगा।

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।

मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक...