12वीं के बाद करें ये 5 कोर्स आपको देंगे लाखों का पैकेज, संवर जाएगा आपके बच्चे का जीवन

By

Business Desk

High Package Courses 2024: अगर आप इस साल 12वीं के बाद ग्रेजुएशन में एडमिशन लेना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि बेहतर भविष्य के लिए कौन सा कोर्स चुनें तो आपकी तलाश इस खबर पर खत्म होने वाली है। एआई का समय आ गया है। बदलते समय के साथ अगर पढ़ाई भी बदले हुए तरीके से की जाए तो नौकरी पाना मुश्किल नहीं होगा। पारंपरिक कोर्स के अलावा भी कई ऐसे कोर्स हैं जो भीड़ से अलग दिखते हैं और अच्छा करियर बना सकते हैं। साथ ही भविष्य में अच्छी सैलरी भी कमाई जा सकती है.

कलर्स करियर वाले राइडर्स

यदि आपकी रुचि ललित कलाओं में है, तो आप एक व्यावसायिक गैलरी प्रबंधक के रूप में अपना भविष्य देख सकते हैं। इसके लिए आप किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या कला संस्थान से डिग्री ले सकते हैं। 12वीं के बाद आप बीएफए (बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स) कर सकते हैं। एमएफए (मास्टर इन फाइन आर्ट्स) करने के बाद गैलरी मैनेजर बन सकते हैं।

Also Read: CBSE Board New Rule: सीबीएसई बोर्ड ने लागू किए नए नियम! अब हर बच्चा आएगा पढ़ाई में अव्वल

डिजाइनिंग की दुनिया आकर्षक है

अगर आपकी रुचि डिजाइनिंग में है तो आपके लिए कई मौके हैं। आप फैशन डिजाइनिंग, आर्किटेक्चर, ग्राफिक डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन समेत कई कोर्स चुन सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी रुचि के अनुसार क्षेत्र का चयन करना होगा और फिर उस क्षेत्र के लिए एक अच्छे कॉलेज से स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश लेना होगा। इसमें भी भविष्य बहुत अच्छा हो सकता है. सरकारी नौकरी का भी है विकल्प. फिलहाल BPSC बिहार में 106 पदों पर आर्किटेक्ट की भर्ती कर रहा है. इस विषय में योग्यता स्नातक है।

ऐप्स की दुनिया भी रोमांचक है

पिछले कुछ सालों में ऐप डेवलपमेंट के क्षेत्र में काफी तेजी आई है। आजकल हर चीज़ फ़ोन से नियंत्रित होती है. इसी कारण रोजगार के अवसर भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए उम्मीदवारों को पीसीएम से कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। मोबाइल ऐप डेवलपर विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं की मदद से मोबाइल ऐप बनाते हैं। आजकल छोटे बच्चे भी ऐप्स डेवलप कर रहे हैं।

Also Read: CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

फोटोग्राफी सबसे अच्छा विकल्प है

यह एक रचनात्मक क्षेत्र है. मीडिया इंडस्ट्री से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक फोटोग्राफी की मांग तेजी से बढ़ रही है। अगर आप एक तस्वीर के जरिए हजारों शब्दों को अभिव्यक्त कर सकते हैं तो आप इसमें बेहतर पैसा कमा सकते हैं। आप वेडिंग फोटोग्राफर, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर, ट्रैवल फोटोग्राफर, प्रोडक्ट फोटोग्राफर और फोटो जर्नलिस्ट समेत कई जगहों पर काम कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट में भी अनेक संभावनाएं

वैश्वीकरण और पर्यटन में लगातार वृद्धि के कारण होटल प्रबंधन उद्योग का तेजी से विस्तार हुआ है और इस क्षेत्र में करियर बनाने के अवसर भी बढ़े हैं। 12वीं के बाद आप होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन कोर्स करने पर विचार कर सकते हैं। बीएससी (आतिथ्य और होटल प्रशासन) एक ऐसा पाठ्यक्रम है जिसमें छात्र खाद्य उत्पादन, भोजन और पेय सेवा, फ्रंट ऑफिस संचालन और हाउसकीपिंग के बारे में सीख सकते हैं।

Also Read: CBSE Board: CBSE बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर! स्कूलों से ये कदम उठाने को कहा

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow