CBSE Board Exam: CBSE कक्षा 10वीं 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं इस दिन से शुरू! इन बातों का रखें ध्यान

Avatar photo

By

Sanjay

CBSE Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 13 मई को सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित किए थे। सीबीएसई 12वीं में 87.98 फीसदी छात्र पास हुए हैं जबकि सीबीएसई 10वीं में 93.60 फीसदी छात्र पास हुए हैं। वहीं, 12वीं में 1.22 लाख से ज्यादा छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए हैं।

इस साल यह संख्या पिछले साल से थोड़ी कम है। जबकि 10वीं में 1.32 लाख छात्र कंपार्टमेंट में शामिल हुए हैं। जो छात्र सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के अंकों से संतुष्ट नहीं हैं और अपने बोर्ड के नतीजों में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए सीबीएसई द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस साल यह परीक्षा जुलाई महीने में शुरू होगी।

Also Read: CBSE Board New Rule: सीबीएसई बोर्ड ने लागू किए नए नियम! अब हर बच्चा आएगा पढ़ाई में अव्वल

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा के जरिए अपने अंक सुधारने का मौका देता है। सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परिणाम 2024 से असंतुष्ट छात्र या एक या दो विषयों में फेल हुए छात्र सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सके लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए छात्रों को सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा।

Also Read: CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

केंद्रीय बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई 2024 से शुरू हो रही है।

इस परीक्षा के दौरान भी छात्रों को सीबीएसई बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के नियमों का पालन करना होगा। सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा में भी सभी छात्रों को अपनी स्कूल यूनिफॉर्म में परीक्षा देने जाना होगा।

Also Read: CBSE Board: CBSE बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर! स्कूलों से ये कदम उठाने को कहा

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow