IAS Interview: भारत में सबसे ज्यादा गुरुत्वाकर्षण बल कहां है, जहां की ब्रह्मांडीय ऊर्जा देखकर नासा हैरान हो गया

Avatar photo

By

Govind

IAS Interview:  अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कैंचीधाम या नैनीताल जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप अल्मोडा जाकर एक नया अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। दरअसल, दुनिया में हर जगह गुरुत्वाकर्षण बल एक जैसा नहीं है। दुनिया में तीन जगहें ऐसी हैं जिन्हें जबरदस्त चुंबकीय शक्ति का केंद्र माना जाता है। इनमें से एक जगह भारत के उत्तराखंड राज्य के अल्मोडा जिले में है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जब अल्मोड़ा जिले के कसार पर्वत पर शोध और अध्ययन किया तो पता चला कि कसार देवी मंदिर के आसपास का पूरा क्षेत्र वान एलन बेल्ट का हिस्सा है। जब शोध को आगे बढ़ाया गया तो कसार पर्वत की जबरदस्त ब्रह्मांडीय ऊर्जा को देखकर नासा हैरान रह गया।

Also Read: CBSE Board New Rule: सीबीएसई बोर्ड ने लागू किए नए नियम! अब हर बच्चा आएगा पढ़ाई में अव्वल

नासा ने ताया कि कसार पर्वत की धरती में विशाल भू-चुंबकीय पिंड हैं। इसी कारण से इस क्षेत्र में गुरुत्वाकर्षण बल अन्य स्थानों की तुलना में बहुत अधिक है। कसार पर्वत पर वैन एलन बेल्ट के बनने के कारणों का पता लगाने के लिए नासा ने लंबे समय तक शोध किया।

उत्तराखंड में कसार देवी मंदिर के आसपास के क्षेत्र के अलावा, दक्षिण अमेरिका के पेरू में माचू पिचू और इंग्लैंड में स्टोन हेंज के बीच कई समानताएं हैं। तीनों स्थानों पर चुंबकीय शक्ति की एक विशेष किरण पाई गई है। ऐसे में इन तीनों स्थानों पर ध्यान करने से मानसिक शांति का अनुभव होता है।

Also Read: CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने जीपीएस-8 चिन्हित कर लिखा

वैज्ञानिक दृष्टि से अल्मोडा के कसार देवी मन्दिर को कभी महत्व नहीं दिया गया। लेकिन, जब नासा ने इस क्षेत्र में भू-चुंबकीय प्रभाव को पहचाना, तो अब कई लोग ध्यान का अनुभव करने के लिए यहां आने लगे हैं। कसार देवी मंदिर परिसर में एक प्वाइंट जीपीएस 8 है।

इसके जरिए नासा ने गुरुत्वाकर्षण बिंदु के बारे में बताया है. मुख्य मंदिर के प्रवेश द्वार के बायीं ओर जगह चिन्हित करते हुए नासा ने जीपीएस-8 लिखा है। स्थानीय लोगों के अनुसार कसार देवी मंदिर दूसरी शताब्दी का है। कसार देवी मेला हर साल नवंबर से दिसंबर तक आयोजित किया जाता है।

Also Read: CBSE Board: CBSE बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर! स्कूलों से ये कदम उठाने को कहा

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow