KVS Admission: ऐसे मिलेगा केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन, यहां देखें बदलाव और नियम

Avatar photo

By

Sanjay

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय संगठन देशभर में अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए मशहूर है। अगर आप भी अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलाने की सोच रहे हैं और आपने आवेदन भी कर दिया है तो आइए जानते हैं केंद्रीय विद्यालय में कैसे होता है चयन।

केंद्रीय विद्यालय संगठन पूरे भारत में बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है और वे अच्छी शिक्षा के लिए ही बच्चों को स्कूलों में दाखिला दिलाने के बारे में सोचते हैं। अगर आप अपने बच्चों का दाखिला केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि ये जानना जरूरी है। प्रवेश की प्रक्रिया क्या है और किस आधार पर बच्चों को प्रवेश दिया जाता है।

Also Read: CBSE Board New Rule: सीबीएसई बोर्ड ने लागू किए नए नियम! अब हर बच्चा आएगा पढ़ाई में अव्वल

केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा तय किये गये नियमों के अनुसार होता है और उन्हें संगठन के नियमों के अनुसार ही आवेदन करना होता है। कक्षा 1 के प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए हैं। वर्तमान में कक्षा 1 के प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाते हैं। कक्षा 2 से 12 तक के लिए प्रवेश फॉर्म फिलहाल उपलब्ध है, आप इसके बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश किस आधार पर मिलेगा?

अगर आपने अपने बच्चों के प्रवेश के लिए केंद्रीय विद्यालय में आवेदन किया है तो हम आपको बता दें कि बच्चों का चयन केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा ऑनलाइन लॉटरी और रैंकिंग श्रेणी प्रणाली का उपयोग करके किया जाता है। आपको बता दें कि कक्षा 2 से कक्षा 8 तक केवीएस वर्ष 2024 में लॉन्च किया जाएगा।

Also Read: CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

प्रवेश प्राथमिकता श्रेणी प्रणाली और ऑफ़लाइन लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए किसी लिखित परीक्षा या एग्जाम की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी प्रवेश फॉर्म 2024 माता-पिता और कक्षा एक से 25 तक के छात्रों के लिए आवश्यक है। आधिकारिक दस्तावेज भी भेजने होंगे।

KVS में प्रवेश के लिए पात्रता

केवीएस में एडमिशन लेने के लिए बच्चों के माता-पिता का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। जो माता-पिता विदेशी हैं और किसी भी कारण से भारत में रह रहे हैं, वे भी केन्द्रीय विद्यालय संगठन में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

कक्षा 1 के लिए जन्म रिकॉर्ड के रूप में जन्म प्रमाण पत्र और कक्षा 2 से ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश लेने के लिए निचली कक्षाओं का स्थानांतरण प्रमाण पत्र, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र, बच्चों के माता-पिता का स्थायी निवास प्रमाण पत्र यदि माता-पिता सरकारी नौकरी में हैं तो उनका स्थानांतरण प्रमाण पत्र आदि है। आवश्यक। इन सभी दस्तावेजों के साथ केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा संचालित स्कूलों में प्रवेश लिया जा सकता है।

Also Read: CBSE Board: CBSE बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर! स्कूलों से ये कदम उठाने को कहा

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow