Optical illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन की हर दिन ही कोई ना कोई तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होती ही रहती है. अगर आप खुद को बहुत ही समझदार मानते हैं और आपको लगता है कि आपके पास सभी सवालों का जवाब है, तो चलिए आपके दिमांग का थोड़ा टेस्ट ले लिया जाये.

इंटरनेट पर एक बेहद ही मजेदार फोटो वायरल हो रही है, जिसमें बहुत सारे कंकड़ पत्थर आपको देखने को मिल जायेंगे. इसमें एक अंगूठी छिपी है. अब आप इसे कैसे ढूंढ सकते हैं. ढूंढकर बताइए कि अंगूठी तस्वीर के किस कोने में मौजूद है.

IAS Interview Question: महिलाओं के शरीर का ऐसा कौन सा अंग होता हैं जो 30 दिन में बदलता है? जानिए जवाब

SBI VACANCY 2024: एसबीआई में निकलीं 1040 पदों पर भर्ती, सैलरी मिलेगी छप्परफाड़, इस तारीख तक करें आवेदन

ऑप्टिकल इल्यूजन को नजर का धोखा भी कहा जाता है, यानी जो हमारी आंखों को धोखा देती हैं. इस फोटो को देखने के बाद धुरंधर भी अपने घुटने टेक जायेंगे. इस तस्वीर में छुपी हुई रिंग को खोजने के लिए आपको पास अधिक समय नहीं है.

optical illusions 1

आपके पास है केवल पांच मिनट

इस फोटो में आपको एक रिंग ढूंढनी है. इसके लिए आपके पास केवल 5 मिनट का समय मिलता है. अगर आप रिंग को नहीं ढूंढ पाएंगे तो हम इसका जवाब आपको बता देंगे. लेकिन उससे पहले आपको कुछ सुझाव देंगे, ताकि आपका काम आसान हो जाये.

अंगूठी ढूंढने के लिए कुछ खास और आसान सुझाव:

सबसे पहले, फोटो पर ध्यान केंद्रित करें और अपने मन को शांत करके कुछ सेकंड के लिए शांत नज़रों से देखें.
अब धीरे-धीरे अपनी आंखों को फोटो में घुमाएं और हर तरफ ध्यान केंद्रित करते रहे.
यदि आपके लिए मुमकिन हो तो फोटो की पृष्ठभूमि बदलें. आप इसे सफेद या ब्लैक रंग की पृष्ठभूमि पर रख सकते हैं.
यदि आप फोटो को जूम करेंगे तो अंगूठी को ढूंढने के लिए तो फोटो के उन हिस्सों पर ज़ूम करें जहां आपको लग रहा है कि आपको रिंग नजर आ जाएगी.

सही जवाब: फिलहाल इस फोटो में मौजूद अंगूठी का सही जवाब ऊपर दिए गए चित्र में देखा जा सकता है. जिन्होंने रिंग खोज निकाली उनके दिमांग को मानना पड़ेगा, और जो असफल रहे वे तस्वीर में इसका जवाब देख सकते हैं.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...