Optical Illusion: आज के समय में ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) काफी ही ज्यादा पॉपुलर होता चला जा रहा है. ज्यादातर लोग खाली समय में कुछ ऐसी चीजें जो काफी ही इंटरेस्टिंग (Optical Illusion Quiz in Hindi) होता है. सोशल मीडिया पर समय एक फोटो तेजी से वायरल होती हुई दिख रही है, जिन्हें देखकर कोई भी कंफ्यूज हो सकता है.

इस फोटो को ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion Photos) वाली तस्वीरें कहा जाता है. इस फोटोज के जरिये लोगों को तरह-तरह के क्विज और गेम्स खेलने का मौका मिलता है. इन तस्वीरों में आपको अंतर खोजना होता है, तो तस्वीरों में कभी गलतियां भी देखनी होती है.

Read More: IAS Interview Questions: क्या है जो इंसान ले सकता है पर कभी… UPSC इंटरव्यू के सर चकरा देने वाले सवाल

Read More: ITR भरते समय टैक्स कम करने के यहां दावा करना न भूलें, हो जाएगी तगड़ी सेविंग

अगर आप खुद को बहुत ही ज्यादा काबिल समझते हैं और आपको लगता है कि आपके पास सभी सवालों के जवाब हैं तो आज हम यहां आपके लिए एक ऐसी ही फोटो लेकर आए हैं जिसमें से आपको उसे ध्यान से देखकर कमी बतानी है, इस चैलेंज को पूरा करने के लिए आपको केवल एक मिनट का समय मिलेगा.

Optical Illusion 2

कैसी है फोटो

आपके सामने जो फोटो है, उसमें बहुत सी चप्पल-जूते आपको नजर आ रहे होंगे, तस्वीर देखने में आपको एकदम सामान्य लगेगा, लेकिन ध्यान से देखने पर आपको तस्वीर में गलती समझ आ जाएगी, लेकिन इसके लिए आपके पास बहुत अधिक समय नहीं मिलेगा, आपको केवल 1 मिनट के अंदर इस फोटो में क्या गलती है उसके बारे में बताना होगा.

1 मिनट में पकड़ ली आपने गलती?

अब सवाल यह उठता है कि 1 मिनट के अंदर तस्वीर में छुपी गलती को पहचान ली? अगर हां, तो वाकई आप आपसे बड़ा जीनियस नहीं होगा। यदि आप तस्वीर में छुपी हुई गलती को नहीं खोज पाये तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. इस चैलेंज को पूरा करने में हम आपकी मदद कर सकते हैं.

Read More: इन बैंकों का नहीं कोई तोड़, एफडी करने पर दे रहे इतना ब्याज कि उछल पड़े ग्राहक

Read More: Gratuity Calculation: ग्रेच्युटी का कैलकुलेशन कैसे होता है? कितने सालों तक करनी होती है नौकरी!

ये रही गलती

अगर आप फोटो को ध्यान से देखेंगे तो आपको झट से समझ आ जायेगा कि फोटो में दिख रहा पिंक जूता में ही गलती छिपी है. जो दो पिंक जूते आपको नजर आ रहे हैं असल में वो एक ही पैर के हैं, बाकी सभी जूते चप्पल दोनों पैर के हैं.

Optical Illusion 1

अब आप सोच रहे होंगे कि कितनी छोटी सी गलती है, लेकिन आप उसको समय रहते हुए पकड़ नहीं पाएं.

क्या होता है ऑप्टिकल इल्यूजन?

 यह एक मजेदार ब्रेन टीजिंग गेम होता है, जिसे सॉल्व करने से माइंड शार्प होता है. अपने माइंड को और भी तेज करने के लिए कुछ प्रोडक्टिव काम करना बेहद ही ज्यादा जरुरी हो गया है. ऑप्टिकल इल्यूजन आपने लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है, जिसे लोग काफी ही ज्यादा खेलना पसंद करते हैं.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...