UPSC एक्जाम क्रैक करने के बाद कितने मिलते हैं IAS अधिकारी को सैलरी, जानें 

Govind
UPSC IAS 2024
UPSC IAS 2024

UPSC: सरकारी नौकरी बहुत ही सुरक्षित नौकरी मानी जाती है, इसमें आय निश्चित होती है, महंगाई के साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती है और रुतबा भी अलग होता है। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की परीक्षा कठिन परीक्षाओं की श्रेणी में दुनिया में तीसरे स्थान पर है।

- Advertisement -

ये अपने आप में इस बात का सबूत है कि इसे साफ़ करना हर किसी के बस की बात नहीं है. आमतौर पर यूपीएससी में जिस नौकरी को हर कोई प्राथमिकता देता है वह है आईएएस यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा। आइए जानते हैं कि एक आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है।

एक आईएएस अधिकारी का वेतन कितना होता है?

आइए एक आईएएस अधिकारी के शुरुआती वेतन के बारे में बात करते हैं। तो इसकी शुरुआत 56000 रुपये प्रति माह से होती है या हम आपको 2024 के अपडेटेड सैलरी स्ट्रक्चर के मुताबिक बता रहे हैं। अगर एक आईएएस अधिकारी की सैलरी में सभी भत्ते शामिल कर दिए जाएं तो उसकी पूरी मासिक सैलरी 1,50,000 रुपये होती है।

- Advertisement -

यूपीएससी की सिविल सेवा में सर्वोच्च पद भारत के कैबिनेट सचिव का होता है। अगर भारत के कैबिनेट सचिव के मासिक वेतन की बात करें तो यह 2,50,000 रुपये प्रति माह है। हालाँकि, इसमें कई सुविधाएँ भी शामिल हैं। जो कई अलग-अलग नौकरियों में नहीं मिलता है.

ये सुविधाएं भी उपलब्ध हैं

आईएएस अधिकारियों को वेतन के अलावा सुविधाएं भी दी जाती हैं जो बहुत उच्च स्तर की होती हैं। यूपीएससी क्लियर करने के बाद एक आईएएस अधिकारी को रहने के लिए अपना घर दिया जाता है। जिसमें उसे खाना बनाना, बगीचे की देखभाल करने वाला माली, घर की देखभाल करने वाला एक सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं।

- Advertisement -

उन्हें बिजली, गैस, पानी जैसी कई चीजों पर सब्सिडी भी दी जाती है। सभी आईएएस अधिकारियों को दिल्ली के सरकारी गेस्ट हाउस में मुफ्त रहने की सुविधा मिलती है। रिटायरमेंट के बाद भी आईएएस अधिकारियों को आजीवन पेंशन मिलती है। और कई लाभ मिलते हैं.

कितने लोग यूपीएससी परीक्षा देते हैं?

भारत में हर साल कितने लोग यूपीएससी परीक्षा के लिए फॉर्म भरते हैं? अगर आपको आंकड़े बताए जाएं तो आप हैरान रह जाएंगे. पिछले साल 13 लाख लोगों ने यूपीएससी के लिए फॉर्म भरा था. जिनमें से 14624 ही मेन्स परीक्षा दे सके। वहीं 2916 इंटरव्यू तक पहुंचने में सफल रहे. इस प्रकार केवल 1016 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। जिसमें से आईएएस की वैकेंसी सिर्फ 180 थी.

- Advertisement -

Latest News

Share This Article