BPSC Answer Key 2022: सहायक प्रोफेसर परीक्षा की आंसर की जारी, फटाफट चेक करें अपने पेपर

नई दिल्लीः बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने सहायक प्रोफेसर लिखित प्रतियोगी परीक्षा के पेपरों के लिए आंसर की जारी कर दी है। इस परीक्षा में भाग लिऐ अभ्यर्थियों जिन्हे इस अंसार की में कोई भी प्रकार की आपत्ति है तो वो जल्द से जल्द अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते है । क्युकी कल इस प्रक्रिया को करने का लास्ट डेट है। आयोजन 23 अक्टूबर 2022 को किया गया था।ऐसे अभ्यर्थी जो रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित और भौतिकी के लिए लिखित परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर आंसर की चेक कर सकते हैं।

वहीं आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने की कल 19 जनवरी को आखिरी तारीख है । जिन उम्मीदवार को आंसर की पर आपत्ति है, वो कल आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपको बता दें कि इस भर्ती परीक्षा की आंसर की पर आपत्ति के लिए विंडो फिर से खोली गई है। अभ्यर्थी से 19 जनवरी 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। वहीं जो अभ्यर्थी अपनी आपत्तियां घर बैठें भेजना चाहते है उनके लिए भी सरकार ने इक नया तरीका बनाया हैं। जिसमे आप बिना देरी किए अपनी आपत्तियां को ई-मेल आईडी bpscpat-bih @nic. पर अपनी भेज सकते हैं।

और आपको बता दें कि बीपीएससी असिस्टैंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा 23 अक्टूबर 2022 और लेक्चरर की परीक्षा 26 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी।और बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी की गई इस भर्ती के माध्यम से कुल 208 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, बिहार सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेजों में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

बीपीएससी असिस्टैंट प्रोफेसर की आंसर की 12 नवंबर को और लेक्चरर परीक्षा की आंसर की 13 नवंबर 2022 को जारी की गई थीं। इससे पहले आयोग की ओर से इन आंसर की पर आपत्तियां प्राप्त की जा चुकी हैं। लेकिन विषय विशेषज्ञों की समिति और फाइनल आंसर की से पहले एक बार अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई हैं । यदि आयोग को कोई आप नहीं मिलती तो दूसरी प्रॉविजनल आंसर की जारी की जाएंगी। इ बाद इन्हीं के आधार पर रिजल्ट और फाइनल आंसर की तैया क जाएंगी। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट जरूर देख सकते हैं।

वहीं इस आवेदन के लिए निर्धारित योग्यता इस प्रकार थी। भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विशेषज्ञता में बीए/बीएससी/बीकॉम/B.Tech/बीई/एमई/एमटेक/एमएस/एमएससी/पीजी /एमए/पीएचडी होना चाहिए था। ओर इस आवेदन के लिए उम्मीदवार की तय आयु और शुक्ल इस प्रकार थे।उम्मीदवारों की आयु-सीमा 01 अगस्त , 2022 तक न्यूनतम 22 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष मानी गई थी। वही आवेदन करने वाले एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये निर्धारित किए गए थे। जबकि, अन्य श्रेणाी के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये थे। जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में इन दिनों केंद्र व राज्य सरकारें लोगों की मदद को आगे आ रही हैं। अगर आप रोजगार लेना चाहते तो फटाफट निकाली गई भर्तियों में आवेदन करने से ना चूके हैं, क्योंकि नहीं तो बार बार ऐसा मौका नहीं आने वाला है।