AC Cooling Tips Controlling Humidity: क्या आप भी उमस और चिपचिपी गर्मी से परेशान हो गए हैं? जब भी बारिश आती हैं इसके बाद वातावरण में काफी ज्यादा नमी हो जाती हैं, जिस वजह से उमस भरी गर्मी लगती हैं।

ऐसे में आप Air Conditioner का उपयोग करते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं अगर आप एसी का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आप आराम से इससे राहत पा सकते हैं। आइए, आज हम आपको यहां एयर कंडीशनर की मदद से उमस से कैसे बचा जाएं इसके कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read More: Women’s Asia Cup Final: पाकिस्तान को रौंदकर फाइनल में श्रीलंकाई टीम, भारत से होगा खिताबी मुकाबला

Read More: Gold Price Today: शनिवार सुबह सस्ते हुए सोने के रेट, कीमतों में तगड़ी गिरावट देख टूट पड़ी महिलाएं, जानिए ताजा दाम

ड्राई मोड का करें उपयोग

अधिकांश एयर कंडीशनर्स में ‘ड्राई मोड’ होता है। यह मोड नमी को कम करने के लिए बेस्ट माना जाता है क्योंकि यह हवा की नमी को सोखकर बाहर निकालता है। जिससे कमरे में ठंडक बनी हुई रहती है।

humidity control Tips 1 jpg

टेम्परेचर सेटिंग

एसी को 24-26 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें क्योंकि यह तापमान आरामदायक रहता है और एनर्जी सेविंग के लिए भी बेहतर है। साथ ही फैन स्पीड को धीमा करके चलाएं। इससे हवा का अच्छा सर्कुलेशन रहेगा और ठंडी हवा पूरे कमरे में फैलकर लगती है।

Read More: Monsoon Update: बादलों की गरज से कांपेगी धरती की रफ्तार, 24 घंटे इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Read More: Amazon Blockbuster Deals: अब महंगी Smart TV खरीदें बेहद सस्ते में, स्‍टॉक खाली होने से पहले कर डालें ऑर्डर

रूम को करें पूरी तरह बंद

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका कमरा पूरी तरह से बंद है या नहीं। घर के दरवाजे-खिड़कियां अच्छी तरह से सील करें ताकि बाहर की गर्म और नम हवा अंदर न आएं। इसके साथ ही एसी की नियमित सफाई और मेंटेनेंस का ध्यान जरूर रखें। ताकि ये ढंग से कूलिंग कर सके।

AC Cooling jpg

रात में ‘स्लीप मोड’ लगाएं

कुछ एसी में ‘स्लीप मोड’ दिया होता है जो टेंपरेचर को धीरे-धीरे बढ़ा कूलिंग करता है और बिजली की बचत भी करता है। इन उपायों के जरिए आप चिपचिपी गर्मी में आराम से राहत पा सकते हैं और उमस भी दूर हो जाएगी। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने घर की उमस को दूर कर ठंडक का मजा लूट सकते हैं।

Jyoti Kumari is an experienced journalist. She has been in the media industry for about 5 years. She started her career with TV 100 News Channel. After this, she has also worked as a producer and anchor...