How to Cool Your AC in Summer: घर में लगा AC बिल्कुल भी नहीं कर रहा कूलिंग, इन टिप्स से दूर करें परेशानी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली How to Cool Your AC in Summer: जून का महीना चल रहा है और लोग लगातार बढ़ रही गर्मी से काफी परेशान है। ऐसे में आप बिना एसी के नहीं रह पाएंगे। क्यों कि तपती गर्मी में कूलर और पंखें किसी भी काम के नहीं रह गए हैं।

अगर इस समय आपका एसी कमरे को ठंड़ा नहीं कर रहा है तो ये आपके लिए काफी परेशानी वाली बात हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसके बाद आपका एयर कंडीशनर कूलिंग तो अच्छी खासी करेगा ही इसके साथ में बिजली का भी उपयोग कम कर देगा।

Also Read: Insect Killer: बारिश के दिनों में कीड़े मकोड़े करते हैं नींद हराम? घर में लगाएं ये डिवाइस, हो जाएंगे गायब!

अगर आपको गर्मी के मौसम में राहत चाहिए तो एसी की ठंडी हवा ही आपका सहारा बन जाती है। इसलिए आज ह कुछ ऐसे बदलाव करने जा रहे हैं। अगर आप ये सारे बदलाव कर लेते हैं तो आपका पंखा कूलिंग करने लगेगा और साथ में बिजली की भी बचत होगी।

एसी का तापमान

एसी को ज्यादा कम टेंप्रेचर पर बिल्कुल भी न चलाएं। आप जितना टेंम्प्रेटर कम करते जाएंगे उतना एसी पर दबाव पहेगा। इसलिए एसी को 24 डिग्री के आसपास ही रखें इससे बिजली की खपत कम होगी और एसी कूलिंग भी अच्छी खासी करेगा।

Also Read: लूट लो.. 10 हजार रुपये की खरीद में मिल रहे 5G फोन्स, Amazon के सुपरस्टोर ने मचाया धमाल

फैन का करें इस्तेमाल

कमरे में लगे पंखें का उपयोग करें। इससे आपको ज्यादा ठंडक का एहसास भी होगा। इसी के साथ में यदि आप चाहें तो पंखें की स्पीड को कम या फिर ज्यादा भी कर सकते हैं। इस कारण से आपका कमरा तेजी से ठंड़ा हो जाएगा।

एसी को रखें साफ

अगर आपके घर में एसी लगी है तो इसके एयर फ्लिटर को बिल्कुल साफ रखें। इसको हर दो हफ्तों में जरुर साफ रखें। यदि ये गंदें होंगे तो एयर फ्लो काफी ज्यादा होगी। ऐसे में यदि एसी साफ नहीं होगा तो कूलिंग काफी कम हो जाएगी। इसलिए एयर कंडीशन के फिल्टर को जरूर साफ रखें।

एयर कंडीशनर को धूप से बचाएं

एयर कंडीशनर के किसी भी पार्ट पर डायरेक्ट धूप न पड़ने दे। इससे एसी के बेकार होने का खतरा काफी कम रहता है। इसके बाद आपका एसी सहीं से कूलिंग नहीं कर पाता है। इसके अलावा हर हफ्ते एक बार एसी को क्लोज कर खिड़कियों को ओपन कर दें। इससे कि वेंटिलेशन काफी बना रहेगा।

Also Read: 9 जुलाई को 100W के साथ महंगे फोन्स की बैंड बजाने आ रहा Realme का बवाल मचा देने वाला फोन!

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow