AC OverCooling Problem Tips: गर्मियों में अधिकतर एसी का इस्तेमाल किया जाता ताकि पसीना, चिपचिपी और उमस से बचा सकें। वहीं इस उमस भरे मौसम में भी AC का जब इस्तेमाल ना किया जाए तब तक राहत नहीं मिल रही हैं। लेकिन क्या हो जब एसी जरूरत से ज्यादा कूल करने लगे?

कई बार Air Conditioner में अगर ज्यादा कूलिंग होती है तो इसे अच्छा समझने की गलती ना करें क्योंकि हद से ज्यादा कॉलिंग हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाती है। साथ ही हमारी जेब पर भी असर डालती है। ऐसे आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं कि कब एसी जरूरत से ज्यादा कूलिंग करने लगती है और ऐसे में आपको क्या कुछ करना चाहिए।

Air conditioner 2 jpg

क्या है AC के ओवर कूलिंग के कारण

पहली वजह: जब एसी जरूरत से ज्यादा कूल करने लगे तो समझ जाइए एसी के थर्मोस्टेट में खराबी हो गई है। क्योंकि थर्मोस्टेट का काम टेंपरेचर को कंट्रोल करना होता है। और इसमें ज्यादा दिक्कत या खराब भी आती है तो इससे हवा ज्यादा बाहर निकल सकती है।

दूसरी वजह: इसका दूसरा कारण टेंपरेचर सेंसर में खराबी भी हो सकती है। टेंपरेचर सेंसर AC को कार के अंदर के तापमान का डेटा देता है। गलत डेटा AC को ज्यादा कूलिंग करने के लिए उकसा सकता है।

तीसरी वजह: आपका भी एयर कंडीशनर अगर जरूरत से ज्यादा कूलिंग करने लगे तो एक्सपेंशन वाल्व खराबी का भी कारण हो सकता है। एक्सपेंशन वाल्व का काम रेफ्रिजरेंट को कंट्रोल करना होता है। अगर यह पार्ट खराब हो जाए तो इससे ज्यादा ठंडी हवा बाहर निकलने लगती हैं।

Ac problem tips jpg

चौथी दिक्कत: कई बार एसी में गैस लीक होने के बाद जब गैस को दोबारा भरा जाता है। और गैस ओवरफिल हो जाए तो इसाई आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि गैस की ओवर फीलिंग एसी की परफॉर्मेंस को खराब करती है और यह ज्यादा ठंडा करने लगता है।

AC Over Cooling Problem: ऐसे कीजिए ठीक

अगर आपको भी एसी में जरूरत से ज्यादा कूलिंग महसूस हो रही है या ऊपर बताई गई कोई भी दिक्कत आपके एसी में होती है तो इसके लिए आपको एसी मैकेनिक को बुलाकर चेक करवाना चाहिए और एसी की दिक्कत को दूर करना चाहिए।

Jyoti Kumari is an experienced journalist. She has been in the media industry for about 5 years. She started her career with TV 100 News Channel. After this, she has also worked as a producer and anchor...