बारिश में कितने टेंपरेचर पर रखें AC, आज ही आजमाएं इन टिप्स को बचेगा बिजली बिल का खर्चा!

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: AC Tips For Rainy Season: देशभर में लगभग मानसून शुरू हो गया है, जगह-जगह सड़कों पर पानी भरने की खबरें सामने आ रही है। वहीं लोगों को मानसून आने से गर्मी से राहत भी मिली है। तो वही उमस भरी गर्मी से भी लोग काफी परेशान हैं। इससे बचने के लिए एसी का यूज कर रहे हैं।

- Advertisement -

वहीं इस मौसम में Air Conditioner के चलते बिजली बिल तो आता ही है, लेकिन कई बीमारियां भी साथ लाता हैं। ऐसे में हम आपको आज बताएंगे कि कैसे इस बारिश के मौसम में उमस भरी गर्मी से बचाव करें। चलिए जानें

कितना रखें AC का टेम्परेचर?

बारिश के सीजन में एयर कंडीशनर का टेम्परेचर 26 से 28 डिग्री सेल्सियस पर रखना चाहिए। इस टेम्परेचर पर एयर कंडीशनर पूरी रात चलाने से कोई भी हेल्थ पर नुकसान नहीं पड़ता है। साथ ही ऐसे रखने पर बिजली की बचत भी होती है, जिससे आपके हजारों रुपयों की बचत हो सकती हैं। और आप खुलकर कूलिंग का मज़ा भी लें पाएंगे।

- Advertisement -

स्मार्ट थर्मोस्टेट सेटिंग का करें इस्तेमाल

अगर आप 26 से 28 डिग्री सेल्सियस पर एसी नहीं चलाना चाहते हैं तो आपको स्मार्ट थर्मोस्टेट सेटिंग का भी यूज कर सकते हैं। इस सेटिंग से आपका एयर कंडीशनर आवश्यकतानुसार अपने आप टेंपरेचर को सेट कर लेता है।

कम होगा ह्यूमिडिटी लेवल

बारिश के मौसम में उमस काफी होती है, इस वजह से चिपचिपाहट जैसा रहता है। जिस वजह से लोग भी काफी परेशान रहते हैं। अगर आप इसे कम करना चाहते हैं तो इस टिप्स को अपनाएं।

- Advertisement -

फिल्टर को रखें साफ: एसी के फिल्टर को नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। ताकि हवा में डस्ट और बैक्टीरिया ना हो।

रेगुलर सर्विसिंग: वहीं AC की नियमित तरीके से सर्विसिंग करानी चाहिए ताकि यह सही तरीके से काम करता रहे।

सीधे संपर्क से बचें: अपने शरीर पर AC की सीधी ठंडी हवा सीधे न लगने दें। इससे ठंड लगने या अन्य स्वास्थ्य दिक्कतें हो सकती हैं।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article