कमरे में हो रही उमस? आज ही ट्राई करें AC का ये खास मोड, कलेजे में पड़ जाएगी ठंडक

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: AC Using Tips for Rainy Season: देश के कई हिस्सों में मानसून का मौसम आ गया हैं। इतनी गर्मी के झेलने के बाद बारिश देख लोगों के दिलों में ठंडक पड़ी हैं। लेकिन बरसात के चलते काफी नमी पैदा हो गई है। ऐसे मौसम में Air Conditioner ने भी काम करना बंद कर दिया हैं।

- Advertisement -

अगर आप उमस से परेशान हैं और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपकी ये समस्या हल करने जा रहे हैं। हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कमरा तुरंत ठंडा हो जाएगा और आपको बिजली बिल से भी काफी राहत मिलेगी।

मिलेगी शानदार कूलिंग

बारिश के मौसम में नमी और उमस के चलते कई दिक्कत होती है लेकिन क्या आप पता हैं इसका समाधान AC में ही छुपा हुआ है। जहां आप सिर्फ एक मोड का यूज कर कूलिंग का मजा ले सकते हैं।

- Advertisement -

कौन-सा है वो खास मोड जानें?

आज हम आपको जिस मोड के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम ड्राई मोड है। इसका इस्तेमाल कैसे करना हैं चलिए जानते हैं

सबसे पहले आपको AC ऑन करना हैं फिर इसके बाद आपको ड्राई मोड को ऑन करना हैं जिससे AC का कूलिंग कॉइल ठंडा हो जाता है। इसके बाद हवा रूम से होते हुए इस कॉइल से होकर जाती है। जब हवा में मौजूद नमी ठंडे कॉइल के कॉन्टैक्ट में आती है तो वो Water Vapour में ठंडा होकर पानी की बूंदों में बदल जाती है। यही पानी फिर ड्रेनेज पाइप से होकर बाहर निकल जाता है और रूम में नमी भी ना के बराबर होती है। इस मोड के जरिए आप कूलिंग का पूरा मज़ा लें सकते है।

- Advertisement -

जानें ड्राई मोड के क्या हैं बेनिफिट

इस मोड का सबसे ज्यादा बेनिफिट बारिश के मौसम में होता है। इस मोड से एयर में जो नमी होती है वो लगभग खत्म हो जाती है और आपको AC की कूलिंग बढ़ाने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। अगर इस मोड का यूज करेंगे तो आपको 26 डिग्री टेम्परेचर सेट करने पर नमी और चिपचिपाहट महसूस नहीं होगी।

जब नमी होती हैं तो कमरे में मॉइस्चर होने से मोल्ड और फफूंदी पनपने लगती है जो आपकी हेल्थ को बिगड़ सकती है लेकिन ये मोड इसमें भी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

- Advertisement -
Share This Article