Cooler चलाने पर हो रही उमस? इन दो टिप्स से करें दूर, डबल हो जाएगा कूलिंग का मजा

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: Air Cooler Tips for Rainy Season: मानसून के शुरू होते ही आसपास उमस भी काफी होने लगती हैं। जिसके बाद कूलर का इस्तेमाल करना काफी मुश्किल सा हो जाता है। क्योंकि इसकी चिपचिपाहट पूरी शरीर में महसूस ठंडी हवा के साथ उमस भी दूर हो जाएं तो आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं –

- Advertisement -

एग्जॉस्ट फैन का करें इस्तेमाल

अगर आपको कूलर चलाने पर उमस लग रही हैं तो आप इसको दूर करने के लिए एग्जॉस्ट फैन का यूज कर सकते हैं इससे आपको ज्यादा दिक्कत नहीं देगी। ये न सिर्फ आपकी परेशानी को दूर करेगा बल्कि कमरे में कूलिंग भी देगा।

बारिश के मौसम में अगर आप कूलर चला रहे हैं तो इसके साथ एग्जॉस्ट फैन का जरूर यूज करें। ये कमरे में मौजूद गर्म हवा और नमी को बाहर फेंक देता हैं। लेकिन हां , एग्जॉस्ट फैन को किसी ऊंचाई वाली जगह पर लगाएं , ऐसा इसलिए अक्सर गर्म हवा ऊपर की तरफ होती है।

- Advertisement -

वेंटिलेशन होना बेहद जरूरी

उमस से छुटकारा पाने के लिए दूसरा तरीका वेंटिलेशन हैं। जिससे आप नमी को सुधार सकते हैं। जो लोग यह बात नहीं जानते हैं उनके लिए ये जानकारी काफी काम आने वाली हैं।

वेंटिलेशन को बेहतर करने के लिए आप लोग खिड़कियां या फिर दरवाजे को खोल सकते हैं। इसके साथ ही पंखे का भी इस्तेमाल करें क्योंकि कमरे हवा घुमकर बेहतर एयर फ्लो करती है। इस तरह से आप उमस से बच सकते हैं।

- Advertisement -

अगर इन उपायों से आपका काम नहीं बनता हैं तो। इसके अलावा मार्केट में आप ग्राहकों को कई तरह के Dehumidifier गैजेट भी मिलता हैं। जिससे आप नमी को काफी ज्यादा कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो अभी ये सस्ते दाम में खरीदने को मिल रहा हैं। और यह ज्यादा बिजली खर्च भी नहीं करते हैं।

Share This Article