इन टिप्स से बढ़ाएं किसी भी Cooler की कूलिंग, देगा ऐसी ठंडी हवा महंगे AC भी होंगे फेल

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: Cooler Cooling Tips: कूलर लेते वक्त लोग टेक्निकल चीजों पर कम ध्यान देते है। अगर आप मार्केट से कोई कूलर खरीदने जा रहे हैं तो आपको कूलर खरीदते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता हैं।

- Advertisement -

अगर आप कूलर की ज्यादा कूलिंग चाहते हैं और बिजली बिल भी कम आएं। तो ऐसे में आप ग्राहकों के लिए हम कुछ टिप्स लेकर आएं हैं। जिनका ध्यान रखते हुए आप इनकी अच्छी खासी कूलिंग को पा सकते हैं। और आपका बिजली बिल भी ज्यादा आने की दिक्कत नहीं होगी। यकीन नहीं, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

BLDC मोटर का करें इस्तेमाल 

जब कूलर खरीदें, तो ध्यान देना चाहिए कि BLDC मोटर वाला कूलर ही खरीदें, क्योंकि BLDC मोटर कम बिजली खर्च करता है। साथ ही इसका मेंटेनेंस भी कम है। ये मोटर जल्दी से खराब भी नहीं होती है। इतना ही नहीं यह चलने पर शोर भी कम होता है। और इसकी स्पीड को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

- Advertisement -

ज्यादा वॉट की खरीदें मोटर

कूलर की मोटर कम से कम 150-300 वॉट की होनी चाहिए। क्योंकि जिस कूलर में ज्यादा वॉट वाली मोटर लगी होती हैं, वो उतनी ही दूर तक हवा फेंकता हैं। लेकिन ध्यान रखें जितने ज्यादा वॉट की मोटर होगी वो बिजली भी उतनी ही खपत करेगी।

वाटर पंप मोटर

जब कूलर खरीदें, तो खास ध्यान दें कि उसमें मोटर कौन सी लगी हुई है। साथ ही जो मोटर लगी है, उसमें वाटर पंप का फ्लो रेट 800 लीटर प्रति लीटर हैं या नहीं। क्योंकि इससे पानी का फ्लो अच्छा होता हैं और कूलिंग दोगुनी हो जाएगी। वाटर पंप ही कूलर की कूलिंग को तय करता है।

- Advertisement -

लगाएं घास पैड

आज कल कूलर में हनीकॉम्ब पैड का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन इससे कूलिंग कम होती है और ये महंगे भी आते हैं। इसके साथ ही इसमें गंदगी भी जमने का खतरा बना हुआ रहता है। ऐसे में हनीकॉम्ब पैड की जगह आपको घास वाले पैड का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

- Advertisement -

Latest News

Share This Article