Free Ration का लाभ उठा रहे धारक जरुर कराएं ये काम, 30 सितंबर तक का समय, जानें ऑनलाइन प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ration Card Update: अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। मुफ्त राशन का लाभ उठाने वाले राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने अपडेट अनिवार्य कर दिया है। इससे आपको लगातार मुफ्त राशन मिलता रहेगा।

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ईकेवाईसी की जानकारी देने जा रहे हैं। इसके साथ में ये भी हम बताएंगे कि आप इसको कैसे कंप्लीट करा सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको ऑनलाइन जाकर कुछ जरूरी जानकारी भी देनी होगी। आपको हम सारी चीजों के बारे में बताएंगे, लेकिन इससे पहले कुछ चीजों को जरूर करना होगा।

Also Read: Insect Killer: बारिश के दिनों में कीड़े मकोड़े करते हैं नींद हराम? घर में लगाएं ये डिवाइस, हो जाएंगे गायब!

E-KYC क्यों जरूरी है?

खाद्य एवं रसीद विभाग की तरफ से ई-केवाइसी के बारे में ये कहा गया है कि दरअसल ऐसा इसलिए कहा जाता है कि जिससे राशन कार्ड पर दर्ज सदस्यों के नाम अपडेट होते रहें।

क्यों कि मौत और शादी के मामले में राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन का लाभ नहीं प्राप्त होता है। यानि कि जितने भी लोगों के नाम राशन कार्ड में दर्ज हैं तो सभी को ई-केवाईसी कंप्लीट करनी होगी।

Also Read: लूट लो.. 10 हजार रुपये की खरीद में मिल रहे 5G फोन्स, Amazon के सुपरस्टोर ने मचाया धमाल

इसका प्रोसेस क्या है?

राशन कार्ड की ईकेवाईसी करवाने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। उसमें जो भी बायोमेट्रिक दर्ज हैं उसी के हिसाब से राशन कार्ड को अपडेट किया जाएगा।

ऐसे में यदि आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपको पहले उसको अपडेट कराना होगा। लेकिन यहां पर ध्यान रखें कि बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आपको आधार अपडेट सेंटर पर ही जाना होगा और यहीं पर आप आसानी से इसको अपडेट करा सकते हैं।

Also Read: 9 जुलाई को 100W के साथ महंगे फोन्स की बैंड बजाने आ रहा Realme का बवाल मचा देने वाला फोन!

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow