Mobile Stolen: रोना- धोना छोड़िए! फोन चोरी होने पर करें ये 3 काम, नहीं होगी कभी कोई दिक्कत

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: Smartphone Theft: आजकल सड़क पर चलने में एक डर सा बना रहता हैं क्योंकि कब राह चलते हुए बाइक सवार पीछे से आकर फोन छीनकर लें जाएं पता नहीं चलता हैं। आए दिन Mobile Snatching की कई घटनाएं सामने आने लगी है, लेकिन इस तरह की घटना होने के बाद लोग फोन खोने पर सबसे ज्यादा चिंतित अपने डेटा, फोटोज और जरूरी कॉन्टैक्ट्स को लेकर होते हैं।  

- Advertisement -

ऐसे में Mobile चोरी होने के बाद क्या कुछ वो जरूरी करना चाहिए जो आपके किसी भी चीज को नुकसान ना पहुंचाएं। आइए, जानते हैं डिटेल के साथ

सबसे पहले करें ये काम

मोबाइल चोरी हो जाने के बाद सबसे पहले टेलीकॉम ऑपरेटर को कॉल करना चाहिए। जिस भी कंपनी का नंबर आप यूज करते है, उस कंपनी के कस्टमर केयर पर कॉल कीजिए और आपका फोन चोरी हो गया है की शिकायत बता कर आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा।

- Advertisement -

चोरी हुए फोन को करें ब्लॉक

मोबाइल चोरी होने के बाद मोबाइल नंबर ब्लॉक तो कर दिया लेकिन फोन को ब्लॉक कैसे करें? हर फोन के लिए एक अलग यूनिक IMEI नंबर होता है, अगर इस IMEI नंबर ब्लॉक करवा दिया जाएं तो कोई भी दूसरी सिम फोन में काम नहीं करेगी।

IMEI नंबर को करें ब्लॉक 

  • सबसे पहले आपको https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp की साइट पर जाना हैं। जहां होमपेज पर लेफ्ट साइड में Block Stolen/Lost Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन पर टैप करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगा कि चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट डालनी होगी।
  • इस पेज पर कुछ जरूरी जानकारी को दर्ज कर फोन से जुड़ी कुछ जानकारी देनी होगी।
  • इसके बाद कुछ पर्सनल डिटेल्स भी देनी होगी, इन सभी के बाद सबमिट बटन को दबाएं और इस प्रोसेसर के बाद आपके फोन को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

FIR दर्ज कराएं

ऊपर वाले काम को निपटाने के बाद आपका फोन जहां चोरी हुआ उस लोकेशन पर नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर वहां FIR दर्ज कराएं। और FIR की कॉपी हमेशा संभालकर रखें ।

- Advertisement -
Share This Article