ध्यान दें! Phone में है 2 SIM लेकिन 1 है एक्टिव, तो देना पड़ सकता है चार्ज, जानिए वजह

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:TRAI mobile number charge. टेलीकॉम सेक्टर के लिए जरूरी नियम, इनका पालन करने के लिए, ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए सरकारी संस्था भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India) यानी ट्राई काम करती है। तो वहीं ऐसा अपडेट सामने आया है कि जिससे आपको भी बड़ा झटका लग सकता है।

दरअसल खबरों में बताया जा रहा हैं कि ऐसे यूजर्स जो बिना जरूरी मोबाइल में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं। जिसका मतलब यहां पर एक सिम का डीएक्टिवेट मोड में रखते हैं तो आपको इस सिम कार्ड पर चार्ज देना पड़ सकता है। ट्राई पर काम कर रही है, जिससे बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

ऐसे लगेगा ग्राहकों पर चार्जेस

आपको बता दें कि ट्राई के इस नियम के अनुसार अगर मोबाइल ऑपरेटर अपना यूजर बेस ना होने की वजह से सिम कार्ड को बंद नहीं कर रहा है। जो लंबे वक्त पर एक्टिव मोड में नहीं है जबकि नियमों के मुताबिक अगर सिम कार्ड ज्यादा वक्त रिचार्ज नहीं कराया जाता तो ब्लैक लिस्ट करने का प्रावधान है। इस कंडीशन में ट्राई की ओर से मोबाइल ऑपरेटर पर जुर्माना लगाई जाने का प्लान बनाया गया है। अब इसका बोझ कंपनियां ग्राहकों पर अपने ग्राहकों पर डाल सकते हैं।

अक्सर देखने में आता है कि यूजर्स के पास ऐसे कई सिम कार्ड होते हैं, जो इस्तेमाल किए जाते हैं। हालांकि यूजर्स एक सिम कार्ड पर ही रिचार्ज कराते हैं। कई बार दो सिम कार्ड का इस्तेमाल करने पर एक एक्टिव मोड में रहता है जबकि दूसरे का इस्तेमाल कम करते हैं, जिससे यह इनएक्टिव रहता है। हालांकि कुछ चीज एक से ज्यादा मोबाइल सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे मोबाइल नंबर से यूजर चार्ज वसूल का प्लान बनाया जा रहा है।

इसके पीछे की वजह यह है कि सरकार के पास मोबाइल नंबर स्पेसिंग का अधिकार है। क्योंकि सरकार ऑपरेटर को मोबाइल नंबर सीरीज जारी करती है। ट्राई की माने तो मोबाइल नंबर एक सीमित मात्रा में मौजूद है ऐसे में उसे सही तरीके इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जिससे अलग से कोई नंबर ना जारी करने पड़ें क्यों कि इससे पहले 11 नंबर होने की बात सामने आई थी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow