नई दिल्ली: Electric Bill: अगर आप बढ़ते हुए बिजली बिल से परेशान हैं तो आपको गजब का समाधान बताते हैं। आप सोलर पैनल लगवा सकते हैं। ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन शाबित होगा। एक बार सोलर पैनल में पैसे खर्च करने के बाद करीब 20 से 30 सालों तक बाहर से पावर सप्लाई की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि आप शुरुआत में जितना पैसा खर्च करेंगे उतना ही पावर सप्लाई होगी। आइए इस बारे में पूरी जानकारी जान लेते हैं।

इसे भी पढ़ें- अब Creta और इनोवा का क्या होगा! किलर लुक आ रही नई Maruti Hustler,जानें इंजन और फीचर्स की डिटेल्स

सोलर पैनल की क्षमता

सबसे पहले आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सोलर पैनल की क्षमता देखें। यानी जितनी पावर की आपको जरूरत होगी उसी के अनुसार सोलर पैनल की क्षमता तय की जाएगी।

सोलर पैनल का प्लेसमेंट

सोलर पैनल लगवाते उसका प्लेसमेंट भी ध्यान रखना होगा। यानी आपकी घर की छत या अन्य क्षेत्र में समय-समय पर सूरज का अच्छा प्रकाश मिलता है, तो पैनलों का प्रदर्शन बेहतर होगा।

बिजली की खपत और बचत

सोलर पैनल से जनरेट वाली बिजली को अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पैनल से जरूरत से बिजली जनरेट होती है तो आप इससे बिजली के काफी पैसे बचा सकते हैं।

इनवर्टर और बैटरी स्टोरेज

सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली को स्टोर करने के लिए इनवर्टर और बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। आप इस स्टोर पावर को बाद में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Amrapali को छोड़ Yamini Singh के साथ लिपलॉक करने लगे Nirahua , खूब किया देशी रोमांस

एक फ्लोर में सोनल पैनल लगाने का खर्चा

वैसे सोलर पैनल का खर्चा जरूरत के हिसाब से आता है। पर मोटा-मोटा खर्चा की बात करें तो आपको 4 से 6 लाख रुपये का खर्चा करना पड़ सकता है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...