लोकसभा नतीजों के बाद बड़ा झटका! Jio, Airtel और Vi बढ़ने जा रहीं रिचार्ज प्लान के दाम, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Jio, Airtel and Vi plans. देश में लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं। तो वही चुनाव के बाद देश में ऐसी कई चीज है, जो मंहगी होने वाली है या फिर सर्विस चार्ज बढ़ाने वाला है। हर स्मार्टफोन की जरूरत यानी कि रिचार्ज प्लान इजाफा हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट में सामने आया है कि लोकसभा चुनाव के बाद टेलीकॉम कंपनियां अपने रिचार्ज प्लान में बड़े तौर पर बढ़ोतरी कर सकती हैं जिसमें जिओ वोडाफोन आइडिया के साथ-साथ एयरटेल भी ग्राहकों को झटका दे सकती है।

दरअसल काफी समस से टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्लान के कीमतें नहीं बढ़ाईं है, जिससे अब नए सिरे से प्लान कीमतें बढ़ने वाली है, जिससे जोरों से यह झटका लाखों ग्राहकों को लगने वाला है। खबर हैं कि कंपनी 75 रुपए से 100 रुपए प्लान की कीमतें बढ़ा सकती है।

Also Read: Insect Killer: बारिश के दिनों में कीड़े मकोड़े करते हैं नींद हराम? घर में लगाएं ये डिवाइस, हो जाएंगे गायब!

इतने तक बढ़ने जा रहे रिचार्ज प्लान

बता दें कि काफी समय से टेलीकॉम कंपनी ने अपने रिचार्ज प्लान के कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है, जिससे अपने एआरपीयू को बढ़ाने के लिए जबरदस्त कीमतों में वृद्धि कर सकती हैं। हाल रिपोर्ट में सामने आया है कि एयरटेल, जिओ, वोडाफोन आइडिया के रिचार्ज प्लान 15 से 17 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है।

ऐसे में आप इस तरह समझ सकते हैं कि मान ले आपका मंथली रिचार्ज प्लान ₹500 है तो आपका मंथली खर्च 75 रुपए से ₹100 का इजाफा हो सकता है। तो वही ₹1000 मंथली खर्च वाले प्लान में 150 से 175 की बढ़ोतरी हो सकती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक दिसंबर 2021 में रिचार्ज प्लान की कीमतों में इजाफा किया गया था।

Also Read: लूट लो.. 10 हजार रुपये की खरीद में मिल रहे 5G फोन्स, Amazon के सुपरस्टोर ने मचाया धमाल

जिससे सीधा सा मतलब है कि पिछले तीन से चार सालों में रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी नहीं किया गया है तो देश की टेलीकॉम कंपनियों का एआरपीयू ₹28 है जिसका साल 2027 तक 286 रुपए करने की तैयारी कंपनियां कर रही है।

जानिए क्या है एआरपीयू

आप को बता दें कि टेलेकॉम कंपनी एआरपीयू से अपना खर्च जोड़ती है, जिससे प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) से तात्पर्य उस कमाई से है जो एक दूरसंचार कंपनी एक विशिष्ट अवधि में प्रति सिम उत्पन्न करती है। इस आसान भाषा में समझें कोएयरटेल का 200 रुपये का ARPU का मतलब है कि यह प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता 200 रुपये का राजस्व कमाई करता है।

Also Read: 9 जुलाई को 100W के साथ महंगे फोन्स की बैंड बजाने आ रहा Realme का बवाल मचा देने वाला फोन!

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow