AC की तरह फ्रिज में भी लग सकती है आग! भूलकर भी न करें ये मिस्टेक, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:देश के विभिन्न इलाकों में इन दोनों हीट वेव से लोग परेशान है, यही वजह है आग लगने की घटनाएं काफी बढ़ चुकी है। ऑफिस में लगे एसी से आग लगने घटनाएं काफी बढ़ गए है, जिससे आप भी सावधान हो जाएं, क्योंकि इस भीषण गर्मी में लोगों क लिए घर में लगे बिजली उपरकण के जरुर समय-समय पर देखरेख करें नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता है।

एसी में ब्लास्ट होने की घटनाएं सामने आ चुकी है तो घर में लगे एसी के अलावा उन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में ब्लास्ट होने की वजह से आग लगने से भारी हानि हो सकती है। आजकल घरों में ऐसी की तरह फ्रिज होना आम बात है। इस गर्मी के दिनों में फ्रीज को लेकर भी सावधानी बरतना चाहिए नहीं तो यह भी आज का गोला हो सकता है।

Also Read: Insect Killer: बारिश के दिनों में कीड़े मकोड़े करते हैं नींद हराम? घर में लगाएं ये डिवाइस, हो जाएंगे गायब!

वोल्टेज कम ज्यादा के लिए लगाएं स्टेबलाइजर

गर्मी के दिनों में बिजली की ज्यादा मांग होने लगती है। जिससे कम वोल्टेज का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एसी फ्रिज को समान रूप से पावर देने के लिए हाई वोल्टेज के स्टेबलाइजर का यूज करें क्योंकि स्टेबलाइजर आपके फ्रिज या अन्य उपकरणों में वोल्टेज उतार-चढ़ाव को रोकता है।

रेगुलर कराएं मेंटेनेंस

बिजली उपकरणों की तरह ही फ्रिज की रेगुलर मेंटेनेंस करना चाहिए। फ्रिज में कंप्रेसर लगा होता है जिसमें लीकेज या फिर वह भी हीटिंग की समस्या हो सकती है। जिससे इसमें मेंटेनेंस के दौरान कंप्रेसर के अलावा कर कई उपकरण खराब होने पर बदल दिए जाते है। जिससे फ्रिज के कंप्रेसर पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता है जिससे समान रूप से यह डिवाइस चलती रहती है।

Also Read: लूट लो.. 10 हजार रुपये की खरीद में मिल रहे 5G फोन्स, Amazon के सुपरस्टोर ने मचाया धमाल

वेंटीलेशन का रखें ध्यान

घर में फ्रिज की जगह ऐसी चुने जहां पर उचित वेंटिलेशन मिलता रहे क्योंकि फिर इसकी बाहरी सतह ठंडी नहीं होगी उसमें आग लगने का खतरा बना रहेगा गर्मी के मौसम में आपसे फ्रिज को पंखे से हवा करके ठंडा भी कर सकते हैं फ्रिज में कंप्रेसर ज्वलनशील गैस भरी होती है जो गर्म होने पर आग पकड़ सकती है।

ओवर ओवरहीटिंग से बचाएं

घर में कोई भी इलेक्ट्रिक उपकरण लगा हो उसमें आग लगने के मुख्य समस्या ओवरहीटिंग होती है। फ्रिज में ओवरहीटिंग होती है ऐसे में गर्मी के मौसम में आग लगने की समस्या हो सकती है। आपको फ्रिज ऐसी जगह रहना सीखना चाहिए या हवा लग सके और उसके टेंपरेचर को कम होने में मदद हो सके।

Also Read: 9 जुलाई को 100W के साथ महंगे फोन्स की बैंड बजाने आ रहा Realme का बवाल मचा देने वाला फोन!

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow