1 अगस्त से ये स्मार्टफोन हो जाएंगे कबाड़, जल्दी देखें कहीं लिस्ट में आपका फोन तो नहीं

नई दिल्ली: old Smartphones: अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए ये बेहद ही जरूरी खबर है क्योंकि गूगल की तरफ से कुछ स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद किया जा रहा है। मतलब आपका फोन एक तरह से कबाड़ हो जाएगा। क्योंकि उस फोन में आप किसी भी ऐप को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे क्योंकि वो सिक्योर नहीं रहेंगे। हालांकि अब सवाल ये है कि आखिर कौन से फोन के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद किया जा रहा है, तो आपको बतला दें कि गूगल की ओर से एंड्रॉइड 4.4 किटकैट के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद किया जा रहा है।

10 साल पुराने फोन हो जाएंगे खराब

आपको बता दें कि किटकैट को साल 2013 में पेश किया गया था। मतलब अगर आपका स्मार्टफोन किटकैट या उससे पहले के एंड्रॉइड वर्जन पर बेस्ड हैं, तो अब उसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। यानी कि करीब 10 साल पुराने स्मार्टफोन पर गूगल सिस्टम काम करना बंद कर देगा। मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो यह गूगल सपोर्ट 1 अगस्त से देशभर में यह लागू हो सकता है।

मीडिया रिपोर्टस की मानें, तो फिलहाल के समय में 1 फीसद एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट ही एंड्रॉइड किटकैट या एंड्रॉइड सिस्टम पर बेस्ड हैं। लेकिन अब इन स्मार्टफोन को गूगल प्ले सर्विस का सपोर्ट नहीं मिलेगा।

अगर आपके घर में या रिश्तेदारी में कोई अभी ऐसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है या रखा हुआ है तो आप उसे यह जानकारी जरूर दें क्योंकि 1 अगस्त 2023 से इन स्मार्टफोन को यूज नहीं कर पाएंगे।