Monsoon Ac Tips: बारिश में एसी चलाने से पहले जरूर जान लें ये बातें, जानिए कितना होना चाहिए आइडियल टेम्प्रेचर

By

Sarita

AC Tips: बारिश का मौसम अब जल्द ही शुरू होने वाला है। देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून की जल्द ही एंट्री होने वाली है। देशभर में मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी के साथ बदलता हुआ नजर आ रहा है। इस मौसम में सुबह, दोपहर और रात के तापमान में काफी ही उतार – चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

गर्मियों के सीजन में एसी की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप एयर कंडीशनर का यूज कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानी रखनी होगी। दरअसल बहुत से लोग बारिश में एयर कंडीशनर को कैसे इस्तेमाल किया जा जाना चाहिए, जिससे उनके घर में मौसमी बीमारी अपना पैर पसार लेती हैं। तो आइए जानते हैं बारिश में एयर कंडीशनर को कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

सही तापमान सेट करें

AC का तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना चाहिए। यह तापमान आरामदायक होता है। बारिश के मौसम में अधिक गर्मी नहीं लगती है और मौसम भी ठंडा बना हुआ रहता है। AC में डिह्यूमिडिफायर मोड का उपयोग करें ताकि कमरे की आर्द्रता कम हो सके।

AC की सफाई करें

AC के फिल्टर्स और वेंट्स को नियमित रूप से आप साफ करें। गंदे फिल्टर्स हवा में धूल और बैक्टीरिया को फैलने से रोक सकते हैं।

जब बाहर का तापमान बहुत कम हो तो AC का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, या गर्मी महसूस हो तो एसी कम चलानी चाहिए। इससे बाहर और अंदर के तापमान में बड़ा अंतर नहीं रहेगा और बीमारियों का खतरा भी कम रहेगा। लगातार AC चलाने से बचें.

इसे रूम ठंडा होने के बाद बंद कर दें। भारी बारिश के समय AC को बंद कर दें, ऐसा मौसम में एसी का इस्तेमाल ना करें। इससे आप अपने यूनिट को संरक्षित रख सकते हैं। अगर आपको लगता है कि वायरिंग में कोई समस्या हो रही है, तो मॉनसून में एसी चलाने की भूल ना करें।

Sarita के बारे में
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow