Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी मंगलवार (23 जुलाई) को आम बजट पेश कर रही हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्मार्टफोन चार्जर पर मूल सीमा शुल्क को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव रखा है.

सरकार ने मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर सीमा शुल्क को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव रखा है. वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन और चार्जर के सस्ते होने की बड़ी घोषणाएं की है. निर्मला सीतारमण के मुताबिक, पिछले 6 सालों में घरेलू प्रोडक्शन में काफी बढ़ोतरी हुई देखने को मिली है.

Read More: Budget 2024: बजट में मोदी सरकार ने बिहार के लिए खोला खजाने का पिटारा, एक्सप्रेसवे निर्माण के साथ मेडिकल कॉलेज पर हुआ बड़ा ऐलान

Read More: Union Budget 2024: 300 यूनिट तक फ्री मिलेगी बिजली, 20 लाख तक कभी भी ले सकेंगे लोन, जानें बजट के बड़े ऐलान

केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि पिछले छह वर्षों में मोबाइल फोन के घरेलू उत्पादन में तीन गुना वृद्धि हुई है. बजट भाषण के दौरान बोलते हुए, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, “पिछले छह वर्षों में घरेलू उत्पादन में तीन गुना वृद्धि और मोबाइल फोन के निर्यात में लगभग 100 गुना उछाल के साथ, भारतीय मोबाइल उद्योग परिपक्व हो गया है. ऐसे में कहा गया है कि ग्राहकों को नया स्मार्टफोन और चार्जर खरीदना सस्ता हो जायेगा.

budget 2024 11

‘मोबाइल प्रोडक्शन में हुई 3 गुना बढ़ोतरी’

सीमा शुल्क में कटौती होने के बाद अब स्मार्टफोन और चार्जर की कीमतें काफी कम हो सकती है. निर्मला सीतारमण ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि भारत में मोबाइल फोन के प्रोडक्शन में तीन गुना बढ़ोतरी देखने को मिली है. बजट पेश करने के दौरान निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा है कि बिजली के तार और एक्सरे मशीन भी सस्ती कर दी जाएगी.

Read More: Budget 2024 Update: मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, इन लोगों को मुफ्त मिलेगी बिजली

Read More:  Budget 2024 News: बजट में हुआ ऐसा ऐलान कि पीएफ कर्मचारियों का मालामाल होना तय, जानिए ताजा अपडेट

इसके साथ ही सोना-चांदी से सीमा शुल्क कम करने का घोषणा किया गया है. सोना और चांदी सस्ता होने से आम जनता को काफी राहत मिलने वाली है.  बजट के अनुसार 30 लाख से ज्यादा आबादी वाले 14 बड़े शहरों में आवागमन के लिए विकास योजनाएं शुरू करने का फैसला लिया गया है. चयनित शहरों में बनेंगे 100 साप्ताहिक हाट और स्ट्रीट फूड हब बनाने का निर्णय लिया गया है.

budget 2024 1 3

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान बिहार के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं. बिहार में 26000 करोड़ रुपये की लागत से पटना-पूर्णिया एक्‍सप्रसे वे, बक्‍सर-भागलपुर एक्‍सप्रेस वे, बोधगया राजगीर, वैशाली-दरभंगा एक्‍सप्रेस वे और बोधगया में 2 लेन ब्रिज का भी निर्माण किया जायेगा. सीतारमण ने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...