हो गई मौज! अब टोल प्लाजा पर नहीं करना होगा इंतजार, NHAI ने उठाया ये बड़ा कदम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: toll plaza. टोल प्लाजा पर अक्सर गाड़ी मालिकों को लंबी-लंबी लाइनों से गुजरना पड़ता है। लेकिन अब आने वाले समय में आप को यह परेशानी नहीं होने वाली है, क्योंकि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल प्लाजा पर आईटी सिस्टम और हार्डवेयर में बनाने के लिए बड़े बदलाव करने जा रही है, जिससे फटाफट अब गाड़ियों की पासिग होगी और टोल प्लाजा पर गाड़ियों की लंबी लाइन नहीं होगी।

दरअसल खबरों में बताया जा रहा हैं, तो कई टोल प्लाजा पर लगे डिवाइस फास्टैग को अक्सर रीड नहीं कर पाते, जिससे टोल प्लाजा कर्मचारियों को हैंडहेल्ड डिवाइस से टैग को स्कैन करना पड़ता है, जिसमें काफी समय खराब होता है। और यहां पर लंबी लाइन लग जाती है। ऐसे में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बड़ा कदम उठा दिया है। जिससे अबके बार में आप को ये कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

NHAI की टोल प्लाजा पर करने का जा रहा ये बड़ा काम

NHAI अब अच्छे एक्सपीरियंस वाली कंपनियों को अपने पैनल में रखेगी। इन्हें अब मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के STQC (Standardisation Testing and Quality Certification) से सर्टिफाइड मैन्युफैक्चरर्स से ही इक्विपमेंट वाला लगाना होगा। जिससे तगड़ी तकनीक काम करेगी और जल्द से टोल टैक्स कट जाएगा।

 अभी टोल प्लाजा पर लगे टोल कलेक्शन के लिए डिवाइसेज काफी धीमी गति में काम करती हैं। जिससे ट्रांजैक्शन की फास्ट प्रोसेसिंग के लिए अब टोल प्लाजा पर लगने वाला नए डिवाइस का इंस्टालेशन होगा। तो वही सामने आय़ा हैं कि IHMCL के अनुसार अब RFID रीडर, ऐंटेना, ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर, टोल लेन कंट्रोलर और टोल प्लाजा सर्वर के लिए STQC जरूरी होगा। जिससे फास्ट काम करेगा।

तो वही इस मामले में कोई गड़बड़ी होती है, जिससे IHMCL के नए स्पेसिफिकेशन्स के अनुसार सिस्टम इंटीग्रेटर्स को IHMCL को एक अंडरटेकिंग देना होगा, बता दें कि टोल प्लाजा पर इक्विपमेंट के कारण कोई भी गड़बड़ी होने पर इन्हें तुरंत पैनल से सस्पेंड कर दिया जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow