अब फोन करने पर दिखेंगे 10 से ज्यादा नंबर! जानिए 21 साल बाद आखिर क्यों हो रहा ये बड़ा बदलाव

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Now you will see more than 10 numbers.आने वाले समय में आपको मोफाइल नंबर 10 नंबर से ज्यादा का दिख जाए तो आप चौकिए मत। जी हां आपने सही पढ़ा है। देश में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी की ट्राई समय-समय पर कई फैसले लेते रहती है। तो वही हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसे लेकर बताया जा रहा है कि 21 साल के बाद फोन करने पर आपको 10 से ज्यादा नंबर देखेंगे।

जब से देश में 5G नेटवर्क आने के बाद मोबाइल नंबर में लगातार परेशानियां हो रही है। जिसके वजह से एक महत्वपूर्ण बाद अपडेट किया जा रहा है। अब देश में टेलीकॉम नियमों को रेगुलेट करने वाली संस्था ट्राई ने नेशनल नंबरिंग प्लान को रिवाइज करने का फैसला किया है। आपको बता दें कि इससे पहले 2003 में ऐसा फैसला किया गया था।

भारत में बढ़ती सब्सक्राइबर संख्या के वजह से मोबाइल टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक नया नई परेशानी खड़ी हो गई है। जिससे निपटने के लिए अलग से नंबरिंग जारी और लाने का फैसला विचार किया जा रहा है। आपको बताते की नेशनल नंबरिंग प्लान की मदद से टेलीकम्युनिकेशन आईडेंटिफायर की पहचान की जाती और यह अहम भूमिका निभाते हैं।

होने जा रही 11 से लेकर 13 नंबर तक

देश में अब लगातार मोबाइल यूजर्स की मांग बाढ़ संख्या बढ़ती जा रही है जिससे अपने तरीके से नंबरिंग की जा सकती है।रत में टेलीफोन सब्सक्राइबर्स की संख्या भी लगातार बदलती जा रही है और 31 मार्च तक ये करीब 85 प्रतिशत तक बढ़ गई है। खबरों में बताया जा रहा हैं कि अब मोबाइल नंबर की संख्या 10 से बढ़ सकती है, इसे 11 से लेकर 13 नंबर तक किया जा सकता है।

वेबसाइट पर दें अपनी राय

दिलचस्प बात यह हैं कि ट्राई ने इसको लेकर अपनी वेबसाइट को भी अपडेट कर सभी से इसको लेकर सलाह मांगी है। क्योंकि लंबे समय बाद नेशनल नंबरिंग प्लान में बदलाव किया जा रहा है। यहां पर लोग लिखित में भी इस पर सलाह दी जा सकते है। हालांकि इसके लिए आप को सरकारी बेवसाइट पर जाना होगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow