PM Kisan Yojana 18th Installment. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार किसानों की आर्थिक संपन्नता के लिए ऐसी कई योजनाएं संचालित कर रही है। तो वही केंद्र सरकार की किसानों की आय दोगुनी के लिए ऐसी कई स्कीम संचालित हो रही है। ऐसी भी स्कीम है जो सीधे तौर पर यहां पर बैंक खातों पैसे भेजे जाते हैं जिससे पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 18 में किस्त का इंतजार जल्दी ही किसानों का खत्म होने वाला है।

दरअसल केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को सालाना के तौर पर ₹6000 बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

Read More:-खूबसूरती की वजह से महिला स्विमर को ओलंपिक से भेजा घर, खिलाड़ी ने फिर लिया हैरान करने वाला फैसला

Read More:-Big Discounts on Volkswagen Tiguan: Save Up to Rs 1.5 Lakh

यह रकम चार महीने के अंतराल पर भेजी जाती है। सरकार अभी इस योजना की 17वीं किस्त भेज चुकी है। अब किसानों को 18 में किस्त पाने का इंतजार है। यह योजना किसानों के मदद के लिए संचालित की जा रही है, जिससे फसद के उत्पादन में यह रकम काम आए और किसानों को अर्थिक तौर पर मदद हो सकें।

PM Kisan Yojana 2 jpg

18 में किस्त पाने का इंतजार खत्म

अगर आप PM Kisan Yojana  के लाभर्थी हैं, तो यहां पर आप को योजना की 18 में किस्त का इंतजार हो रहा है, जिससे सरकार हरबार के तरह लिस्ट अपडेट कर रही है, सरकार हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में PM Kisan Yojana की राशि आती है।

जून महीने में सरकार ने योजना की 17वीं किस्त जारी की थी। अब अक्टूबर 2024 में 18वीं किस्त आने की उम्मीद है। तो वही यहां पर अक्टूबर में 4 महीना बीत जाएगा यानि किसानों के अकाउंट में अक्टूबर में अगली किस्त की राशि आएगी। हालांकि आप को PM Kisan Yojana में हुए अपडेट पर नजर रखनी वर्ना लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan Yojana 2024 jpg

Read More:-Bhojpuri Song: Aamrapali Dubey और Nirahua की फाडू केमिस्ट्री ने मचाया धमाल, रोमांस से भरपूर ‘तिरिया के भिरिया रहा’ गाने का इंटरनेट पर भौकाल

Read More:-खूबसूरत स्कूटर Yamaha Fascino एक्टिवा से सस्ती, एक बार देखें ये जबरदस्त ऑफर

पीएम किसान योजना के लाभार्थी तुरंत करे ये काम

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो यहां पर बताए गए काम को तुंरत कर सकते हैं,  नहीं तो 2000 रुपए की रकम से वंचित हो सकते हैं। हाल में हुए अपडेट में ऐसे किसानों को लाभ मिलेगा जिन्होंने जमीन का सत्यापन और वेरिफिकेशन किया है। अगर कोई आप के इन  दोनों में से कोई भी एक काम पेंडिग हैं,तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिससे अभी आप के पास में समय है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...