नई दिल्ली What is Romance Scam: आज के समय काफी स्कैम हो रहा है। जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिटा कार्ड स्कैम, डेटिंग स्कैम आदि प्रकार के स्कैम हो रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये एक नया स्कैम है जो कि लोगों के साथ में हो रहा है। दरअसल ये रोमेंस स्कैम है। इस स्कैम के द्वारा लोगों को शिकार बनाया जा रहा है। इसके द्वारा लोगों को भावनात्मक और आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाया जाता है।

आपको बता दें लोगों को नकली प्यार में फसाया जाता है। औ फिर प्यार का नाटक कर लूटा जाता है। ये स्कैम दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों में कफी बढ़ता जा रहा है। इन कारणों से लोगों का प्यार पर से भरोसा उठता जा रहा है। चलिए इससे जानते हैं कि इन धोखेबाजों से कैसे बचा जा सकता है।

मौजूदा समय में इस डिजिटल समय में लोग टिंडर और बबल जैसी डेटिंग ऐप्स पर लोग अपना प्यार खोज रहे हैं। इन डेटिंग ऐप्स के द्वारा काफी सारे स्कैम के मामले सामने आ रहे हैं। इन ऐप्स पर सबसे पहले लोगों को बहला फुसलाकर और सहानुभूति दिखाकर दिल जीतने का प्रयास किया जाता है। ऐसे में काफी लोग इस जाल में फंस जाते हैं और धोखे का शिकार हो जाते हैं। इन सभी चीजों को बढ़ता देख कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। इसके द्वारा आप रोमांस स्कैम से बच सकते हैं।

रोमांस स्कैम से बचने की टिप्स

अगर डेटिंग ऐप्स पर आपसे मिलने ही कोई आपसे जल्दी ही प्यार में पड़ जाएं और काफी सारे वादे करने लगे तो ऐसे में बिल्कुल सावाधाना हो जाएं। ऐसे में हो सकता है कि वह आपको केवल नकली प्याज के जाल में फंसाना चाहता है।

इसमें सबसे पहले आपको ये जानना जरुरी है कि डेटिंग ऐप पर फोटो का इस्तेमाल की गई है। वह असली फोटो है भी या नहीं। इसको पता करने के लिए आप गूगल रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग करें या फिर मिलने से पहले एक बार वीडियों कॉल पर जरूर बात कर लें।

जब भी आप पहली बार मिलने के लिए जा रहे हों को एक बात का विशेष ध्यान रखें कि मुलाकात किसी भीड़भाड़ और लाइट वाली जगह में रखें जिससे कि आप किसी भी धोखाधड़ी के शिकार न हो जाएं।

अगर आप किसी से ऑनलाइन कुछ समय पहले मिले हैं तो उसको किसी भी प्रकार की जानकारी को शेयर न करें। जैसे कि अकाउंट डिटेल और पर्सनल डिटेल। खासतौर पर किसी को पैसे तो बिल्कुल भी न सेंड करें।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...