नई दिल्ली: Smartphone Battery Tips: स्मार्टफोन एक ऐसा गैजेट हैं, जो हमारी लाइफस्टाइल का एक जरूरी पार्ट बन गया हैं। इसके बिना कुछ घंटे गुजरना भी मुश्किल सा हो जाता है वही जब किसी से बातचीत करनी हो या कोई काम करना हो तो अधिकतर कम फोन से ही किए जाते हैं।

अब फोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से इसकी बैटरी पर ज्यादा असर पड़ता हैं। कई बार तो चार्जिंग स्लो होने की वजह से बड़ा गुस्सा आता हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या हैं तो आज हम इससे जुड़े कुछ सॉल्यूशन टिप्स लेकर आएं हैं जिससे आपकी इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता हैं। बैटरी के साथ इसका बैकअप भी अच्छा हो जाएगा। अगर आप इन टिप्स के बारे में जानना चाहते हैं तो इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ें।

भारत में वनप्लस फोल्ड की कमर तोड़ने आ रहा Google का दो डिस्प्ले वाला फोन, कैमरा और फीचर्स देख मचा बवाल!

MARUTI SUZUKI SWIFT पर पहली बार मिल रहा गदर ऑफर, चमचमाती गाड़ी 64900 रुपये बनाएं अपनी

फास्ट चार्जिंग और बैकअप के लिए आजमाएं ये तरीका

  • अगर आपका स्मार्टफोन स्लो चार्ज हो रहा है तो हो सकता है शायद इसके चार्जिंग पोर्ट में गंदगी जमा हो गई है। तो आपको अपने फोन के चार्जिंग पोर्ट को जरूर साफ कर लेना चाहिए लेकिन बहुत ही सावधानी के साथ।
  • फोन के चार्जिंग पोर्ट को आप एक टूथ पिक (जिसपर कॉटन लगा हुआ होता है) की मदद से साफ कर सकते हैं।
  • चार्जिंग पोर्ट को साफ करने के लिए आप कुछ बूंदे एल्कोहल का भी यूज कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले और आप ऐसा काम करने से पहले फोन को स्विच ऑफ कर दें।
  • अगर फोन काफी स्लो चार्ज हो रहा है तो आप इसे चार्जिंग पर लगाते वक्त स्विच ऑफ कर दे।
  • फोन को चार्जिंग में लगाने से पहले उसके बैकग्राउंड में चल रही जितनी भी ऐप्लिकेशन हैं। सबको पूरी तरह से बंद कर दें। क्योंकि कई बार ये ऐप्स भी बैटरी कंज्यूम करती है।

खरीदें ओरिजिनल चार्जर

  • फोन को फास्ट चार्ज करने के लिए आपको हमेशा कंपनी का ओरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार स्मार्टफोन्स दूसरे थर्ड पार्टी चार्जर के साथ कंपैटिबल नहीं होते और ये ठीक से चार्जिंग नही कर पाते हैं।
  • फोन को फास्ट चार्ज करने के लिए उन ऐप्स को बंद या फिर डिसेबल कर दीजिए जो आपकी बैटरी को ज्यादा कंज्यूम करते हैं।

Jyoti Kumari is an experienced journalist. She has been in the media industry for about 5 years. She started her career with TV 100 News Channel. After this, she has also worked as a producer and anchor...