Kidney Health: सावधान! इन चीजों का रोजाना सेवन बढ़ा सकता है Kidney Stone का खतरा

By

Neelam Singh

Kidney Health: किडनी हेल्थ ( Kidney Health) को स्वस्थ बना के रखने के लिए डाइट के उपर खासतौर पर स्पेशली ध्यान देने की जरूरत होती है। खान पान यदि सही नहीं है तो इसका सीधा इंपैक्ट किडनी के उपर ही पड़ता है। अगर आप भी अपनी किडनी को स्वस्थ और लंबे समय तक हेल्थी बना के रखना चाहते हैं, तो डाइट के उपर खासतौर पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।
ऐसे में इन चीजों के सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में जानिए, जो कि Kidney Health को डैमेज कर सकती है और किडनी स्टोन ( Kidney Stone) की समस्या को बढ़ा सकती है:

कोल्ड ड्रिंक्स

यदि आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन आय दिन अक्सर करते रहते हैं तो ये आपकी ओवरऑल हेल्थ के ऊपर बुरा प्रभाव डालती है। ऐसे में किडनी को डैमेज होने से बचाए रखने के लिए आपको ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स नहीं पीनी चाहिए। कोल्ड ड्रिंक में कैफिन की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो कि किडनी स्टोन ( Kidney Stone) की समस्या को बढ़ा सकती है। इसलिए कैफीन युक्त चीजों को आपको अवॉइड ही करना चाहिए।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

नॉन वेज फूड आइटम्स

रेगुलर बेसिस पर नॉन वेज फूड आइटम्स का सेवन करते हैं, तो इससे किडनी में स्टोन की प्रॉब्लम का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए मीट का सेवन एक लिमिट में रहकर ही करना चाहिए। किडनी हेल्थ को मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट में कुक्ड मीट, लंच मीट, ठंडा मीट और कटा हुआ मीट खाने से बचना चाहिए।

हाई सोडियम फूड आइटम्स

किडनी स्टोन की गंभीर प्रोब्लेम्स से खुद को सेफ रखना चाहते हैं तो आपको हाई सोडियम फूड का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। और यदि किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है तो बिलकुल भी हाई सोडियिम डाइट को इग्नोर कर देना चाहिए।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

टमाटर

टमाटर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो सतर्कता बरतने की काफी ज्यादा जरूरत है। दरअसल, टमाटर में पाए जाने वाले ऑक्सीडेंट बॉडी में बढ़ जाएं तो किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको टमाटर का सेवन पूरी तरह से कम कर देना चाहिए। या इसका सेवन लिमिट में रहकर ही करना चाहिए।

Neelam Singh के बारे में
Neelam Singh Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into easily digestible content. Neelam's expertise covers a wide range of subjects, including health, astrology, lifestyle, personal finance, government schemes (Yojana), auto, technology, and business. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow