Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक के ये आम लक्षण, जिन्हें भूलकर भी न करें अनदेखा

By

Neelam Singh

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक की बीमारी आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है। पहले इस तरह की गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ते हुए उम्र के लोगों को ही रहता था। लेकिन आजकल कम उम्र के लोग भी इस खतरनाक बीमारी से जूझ रहे हैं। वहीं, इसके आने से पहले शरीर में दिखने वाले संकेतों की बात करें तो छाती में दर्द होना, सांस फूलने के जैसी समस्याएं मानी जाती थी। लेकिन अमेरिका के क्वीवलैंड क्लिनिक मेडिकल सेंटर की रिसर्च के मुताबिक मानें तो इनके अलावा और भी कई सारे लक्षण हो सकते हैं, जिन्हें आप समझते तो आम होंगें कि लेकिन ये हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों में से एक है।

ये लक्षण कुछ इस तरह के हो सकते हैं जैसे कि पेट में लगातार दर्द बने रहना, पूरी तरह से नींद लेने के बाद भी शरीर में थकावट बनी रहना, लगातार पसीना निकलते रहना। ये ऐसे शुरुआती लक्षण हैं जिन्हें भूलकर भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।
जानिए कुछ और आम दिखने वाले लक्षणों के बारे में:

चक्कर आना और छाती में दर्द बने रहना

हार्ट अटैक के दौरान सांस लेने में दिक्कत महसूस होना एक कॉमन सा लक्षण है। यदि एक्सपर्ट्स के मुताबिक मानें तो, इस दौरान ऐसा महसूस होता है कि कहीं से दौड़ – भाग करके आए हों और सांस लेने में असमर्थ महसूस कर रहे हों।

जबड़े में दर्द रहना, पीठ और बाहों में लगातार दर्द होना

जबड़े के अलावा पीठ और बाहों में दर्द का बने रहना भी हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों में से एक है। ये दर्द शुरुआत में तो कम होता है लेकिन धीरे धीरे बढ़ता चला जाता है, जिसे सहन करना बहुत मुश्किल का काम होता है।

छाती में दबाव महसूस होना

यदि छाती में दर्द, दबाव और असहजता महसूस हो तो ये हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है। इसलिए इसे हल्के में न लें और तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।

सही तरीके से नींद लेने के बाद भी थकान बनी रहना

अधिक देर आराम करने के बाद भी आप खुद को असहज और थका हुआ सा महसूस करते हैं तो ये हार्ट अटैक ( Heart Attack) के शुरुआती लक्षणों में से एक है। काम करने के अलावा आपको बैठे बैठे भी नींद आने लगती है।

कैसे रखें हार्ट हेल्थ को हेल्थी इन बातों पर गौर करें:

प्रॉपर वर्कआउट करें: कम से कम 45 मिनट

कोशिश करें की वीक में कम से कम पांच दिन तो वर्कआउट करें ही करें। हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का पहला लक्षण मोटापा ही है। इसलिए आय दिन लगभग 45 मिनट तो वर्कआउट के लिए निकालें ही निकालें। इसके अलावा रोज सुबह वॉक करने जाएं और खुली हवा में बैठ के व्यायाम भी जरूर करें।

खानपान में खासतौर पर ध्यान दें

कोशिश करें कि ज्यादा तली भुनी हुई चीजों को डाइट में न शामिल करें। सिंपल खाना पसंद करें अपनी डाइट में रोटी को जरूर शामिल करें गेंहू की रोटी के अलावा ज्वार, बाजरा , रागी की रोटी भी खाते रहें। सुबह के ब्रेकफास्ट के साथ फ्रूट्स लें जिनमें आप पपीता, किवी, संतरा जैसे कम शुगर वाले फ्रूट्स ले सकते हैं। इसके अलावा हर एक महीने के बाद वेट भी चेक करते रहें।

अल्कोहल के कंजप्शन से बचें

कोशिश करें की अल्कोहल को पूरी तरह से त्याग दें। क्योंकि इसके सेवन से धमनियों में वसा एकत्रित हो जाती है। इसलिए अल्कोहल से दूरी बना लें और पीते हैं तो छोड़ दें।

रोजाना सुबह जल्दी उठें और रात में भी जल्दी सोएं

कोशिश करें कि प्रतिदिन कम से कम 7-8 घण्टे की नींद को पूरी ही पूरी करें। रात में 10 बजे सो जाएं और सुबह 6-7 बजे उठ जाएं। इससे न केवल आपकी नाइट साइकिल अच्छी होगी बल्कि हार्ट हेल्थ भी स्वस्थ रहेगा।

Neelam Singh के बारे में
Neelam Singh Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into easily digestible content. Neelam's expertise covers a wide range of subjects, including health, astrology, lifestyle, personal finance, government schemes (Yojana), auto, technology, and business. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow