Dirty Floors:गंदे फर्श साफ़ नहीं कर सकते? ये 9 टिप्स करेंगे कमाल, शीशे की तरह चमक उठेंगे आप

Avatar photo

By

Sanjay

Dirty floors: फिल्म ‘पाकीजा’ में राजकुमार एक डायलॉग बोलते हैं, ‘अपने पैरों को देखो, ये बहुत खूबसूरत हैं, इन्हें जमीन पर मत रखना, गंदे हो जाएंगे।’ राजकुमार यह डायलॉग इसलिए बोलते हैं क्योंकि वह मीना कुमारी की खूबसूरती के दीवाने हैं।

लेकिन अगर हमारे घर का फर्श गंदा हो और कोई मेहमान आ जाए तो हम मन ही मन प्रार्थना भी करते हैं कि काश उन्हें फर्श पर गंदा दाग न दिखे जो काफी कोशिशों के बाद भी साफ नहीं हो रहा हो।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

वैसे तो हम अपने घरों में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बाद भी हम अपने फर्श को ठीक से साफ नहीं कर पाते हैं। खासकर जब हम फ्लैट्स की बात करते हैं तो अक्सर घर के बेडरूम में लकड़ी का फर्श और बाकी कमरों में पत्थर का फर्श होता है।

लेकिन सफाई करने वाली बाई आती है और पूरे घर में एक ही तरह का झाड़ू-पोछा इस्तेमाल करती है. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप फर्श के हिसाब से सही सफाई करें।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

घर पर फर्श साफ करने के टिप्स और ट्रिक्स

सभी प्रकर के फर्शों की सफाई: सबसे पहले अगर हम सामान्य दैनिक सफाई की बात करें तो आपको फर्शों को तीन चरणों में साफ करना चाहिए। वे हैं- झाड़ू लगाना, वैक्यूम करना और पोछा लगाना।

सभी प्रकार के फर्शों के लिए झाड़ू लगाना सबसे अच्छी सफाई विधि है। इसके साथ ही समय-समय पर डस्टिंग करना भी बहुत जरूरी है ताकि कीड़े या कीटाणु न रहें। फर्श की ड्राई क्लीनिंग के बाद उसे गीला करना यानी पोछा लगाना जरूरी है।

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

अपने पत्थर और टाइल फर्श को कैसे साफ करें

अगर आपके फर्श पर कोई दाग या दाग है तो सिरका आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। अपने पौधे के पानी में 1 चम्मच सिरका मिलाएं।

सिरका अम्लीय होता है जो दाग-धब्बे हटाने में कारगर साबित होगा। यदि दाग बहुत पुराना है, तो आप दाग पर सीधे सिरका छिड़क सकते हैं।

नींबू और नमक आपकी सेहत के साथ-साथ आपके फर्श की सेहत के लिए भी उपयोगी साबित होंगे। पोछा लगाते समय पानी में नींबू और नमक मिला लें। इससे फर्श साफ हो जायेगा.

बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल कई चीजों को चमकाने के लिए किया जाता है। आप पोछा लगाने वाले पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालें।

इससे फर्श एकदम चमकदार हो जाएगा. ध्यान रखें कि बहुत अधिक बेकिंग सोडा न मिलाएं। बेकिंग सोडा इतना अद्भुत है कि यह फर्श पर लगे चाय या कॉफी के दाग भी हटा देता है।

इन सभी ट्रिक्स के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि अब पुरानी बनियान या टी-शर्ट से वाइप्स न बनाएं। अगर आप अपने फर्श को चमकदार बनाना चाहते हैं तो माइक्रोफाइबर फ्लोर मॉप का इस्तेमाल करें।

लकड़ी के फर्श को कैसे चमकायें

  • लकड़ी के फर्श को साफ करने से पहले यह समझ लें कि आपका लकड़ी का फर्श लैमिनेट है या दृढ़ लकड़ी का।
  • लकड़ी के फर्श को साफ करने के लिए एक कटोरे में बेकिंग सोडा लें और उसमें सिरका मिलाएं। इस घोल में थोड़ा सा बर्तन धोने वाला लिक्विड साबुन मिलाएं और थोड़ा सा टूथपेस्ट भी मिला लें। आपका जादुई लिक्विड तैयार है. इससे आप दृढ़ लकड़ी के फर्श से दाग-धब्बे आसानी से हटा सकते हैं।
  • वहीं वुडन लैमिनेट फ्लोरिंग के लिए सबसे पहले हाइड्रोजन पेरोक्साइड सॉल्यूशन लें। यह आपको किसी भी केमिस्ट शॉप पर आसानी से मिल जाएगा. अब एक साफ बाल्टी में एक कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालें।
  • इसके बाद इसमें तीन मग साफ पानी डालें। – अब अंत में इस घोल में बेकिंग सोडा मिलाएं. अब इस पानी से अपने लकड़ी के फर्श पर पौधे लगाएं। आपकी मंजिल चमक उठेगी.
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपके फर्श पर मौजूद सभी कीटाणुओं को ख़त्म कर देगा और बेकिंग सोडा दुर्गंध को दूर करने में बहुत कारगर साबित होता है।
  • लकड़ी के फर्श पर चमक लाने के लिए सबसे पहले 4 कप पानी गर्म करें। इस पानी में 4 टी बैग डालें. इन टी बैग्स को 5 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें।
  • जब यह पानी सामान्य तापमान पर आ जाए तो इससे अपने लकड़ी के फर्श को साफ करें। यह घोल आपके फर्श को चमका देगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow