Expert Advice: डैंड्रफ होने पर बालों में तेल लगाना सही रहेगा, जाने एक्सपर्ट राय

By

Health Desk

बालों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, और डैंड्रफ उनमें से एक मुख्य समस्या है। यह समस्या न केवल बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, बल्कि अस्थिरता और अस्वस्थ बालों का कारण भी बनती है। डैंड्रफ का इलाज करने के लिए, कुछ लोग तेल लगाने का उपाय अपनाते हैं, जो कि कई बार सहायक साबित होता है। तेल के इस्तेमाल से बालों का नमी, चमक, और स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

डैंड्रफ होने पर बालों में तेल लगाना सही हैं ?

डैंड्रफ होने पर बालों में तेल लगाना एक अच्छा उपाय नहीं है। डैंड्रफ के कारण स्कैल्प पर तेल लगाने से डैंड्रफ के कण तेल के साथ मिलकर और अधिक जम जाते हैं, जिससे स्कैल्प और बालों में और भी ज्यादा दिक्कत होती है। तेल, डेड स्किन सेल्स को बालों पर जमने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है और खुजली या त्वचा में अन्य संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

डैंड्रफ होने पर कम इस्तेमाल करे तेल

डैंड्रफ की समस्या के साथ, बालों में तेल लगाने का प्रयास करना एक उपाय हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही तरीके से करें। डैंड्रफ के लिए आंवला या नीम ऑयल का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि ये तेल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। हालांकि, डैंड्रफ के बढ़ने को कम करने के लिए, आपको तेल को नियमित अंतराल पर लगाना होगा।

हर दिन तेल लगाने के बजाय, 1 से 2 दिनों में तेल लगाना अधिक उपयुक्त हो सकता है। यह तेल आपके बालों को पोषण और मोटापा प्रदान कर सकता है, जिससे वे स्वस्थ और मजबूत रहें। सावधानी बरतें कि आप डैंड्रफ के इलाज में तेल लगाने के बाद भी, अपने बालों को नियमित रूप से धोएं ताकि तेल की अधिकता न हो। इससे डैंड्रफ की समस्या में सुधार हो सकता है, और आपके बाल भी चमकदार और स्वस्थ रहेंगे।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow