Foods for Better Memory: बच्चो को खिलाए ये 5 फल, जीनियस बनेगा आपका बच्चा

By

Health Desk

बच्चों की ब्रेन पॉवर को बढ़ाने के लिए सही आहार अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दिशा में, कुछ खास खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो उनके ब्रेन को स्वस्थ रखने और उसे विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

पहले तो, खाद्य जो ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर हो, जैसे कि मछली, अंडे और बीज, बच्चों के ब्रेन के विकास को बढ़ावा देते हैं। फलों और सब्जियों में मौजूद विटामिन्स और खनिज भी उनके ब्रेन पॉवर को बढ़ाते हैं।

दूसरे, उन्हें पोषण से भरपूर अनाज खिलाना चाहिए, जैसे कि धान, चना, और ओट्स। ये अनाज उन्हें ऊर्जा प्रदान करते हैं और उनके मस्तिष्क को तेज करते हैं।

साथ ही, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि दूध, दही, और चीज भी उनके लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये उन्हें कैल्शियम और प्रोटीन प्रदान करते हैं, जो उनके स्वास्थ्य और ब्रेन विकास में मदद करते हैं।

ब्रेन हेल्थ बढाने के लिए सब्जी

  1. टमाटर: टमाटर में लाइकोपिन नामक तत्व होता है जो मेमरी को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, अपने बच्चों को रोजाना टमाटर खिलाने से उनकी मेमरी और फोकस बढ़ सकता है।
  2. हरी सब्जियां: हरी सब्जियों में विभिन्न प्रकार के मिनरल्स, विटामिंस, और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो मेमरी पॉवर को बढ़ाते हैं। इसलिए, अपने बच्चों को हरी सब्जियां खिलाकर उनकी मेमरी और ध्यान को बढ़ा सकते है
  3. नट्स: नट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स, ज़िंक, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं, जो ब्रेन के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए, अपने बच्चों को रोजाना अखरोट, काजू, बादाम और पाइन नट्स खिलाकर उनकी मेमरी को बढ़ा सकते हैं।
  4. मछली: मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन होते हैं, जो ब्रेन को शार्प बनाते हैं और मेमरी को बढ़ाते हैं। इसलिए, अपने बच्चों को मछली खिलाकर उनकी मेमरी और ध्यान को बढ़ा सकते हैं।
  5. साबुत अनाज: साबुत अनाजों में नर्वस सिस्टम के काम करने में मदद करने वाले तत्व होते हैं। इसलिए, अपने बच्चों को दलिया, जौ, गेंहू, मिलेट्स और अन्य प्रकार के साबुत अनाज खिलाकर उनकी मेमरी पॉवर को बढ़ा सकते हैं।
Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow