Health Tips: मच्छरों को दूर भगाने के लिए अपने घर में करेंगे इलाज! कोसों दूर जायेंगे मच्छर

Health Tips: गर्मी की छुट्टियाँ ख़त्म होते ही बच्चों का घर में आतंक शुरू हो जाता है। इधर भागो, उधर भागो, इधर से उधर चलते रहो। इसके अलावा इस मौसम में मच्छरों का आतंक भी शुरू हो जाता है। गर्मी से ज्यादा परेशानी मच्छरों से होती है. ऐसे में बच्चों को मच्छरों से बचाना जरूरी है, नहीं तो वे कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

गर्मियों में बहुत कम लोग ही कोई ऑलआउट काम करते हैं, इसलिए हर कोई मच्छरों से लड़ने का उपाय ढूंढता है। आप अपने घर में एक पौधा लगाकर मच्छरों को दूर भगा सकते हैं और अगर आपके बच्चे इस पौधे की पत्तियां खाएंगे तो उन्हें भी फायदा होगा।

हम बात कर रहे हैं मरुआ पौधे की. मरुआ का पौधा सबसे अच्छे मच्छर निरोधकों में से एक है। इसे घर में लगाने से मच्छर भाग जाते हैं। जो लोग अपने घरों में यह पौधा लगाते हैं उनके घर के आसपास मच्छर नहीं भटकते।

इसलिए यह फायदेमंद है

मरुआ का पौधा पुदीना परिवार का पौधा है। इसकी खुशबू बहुत तेज होती है जिसके कारण कीड़े-मकौड़े और मच्छर इसके पास नहीं भटकते। इन्हें गर्मियों में लगाने की सलाह दी जाती है ताकि मच्छर और कीड़े-मकोड़े घर से दूर रहें। यह पौधा बिल्कुल तुलसी की तरह दिखता है। इसके कई फायदे हैं. यह मच्छरों के लिए रामबाण इलाज है

यह बच्चों के लिए फायदेमंद है

आपके मन में यह बात आ रही होगी कि अगर कोई बच्चा गलती से मच्छर भगाने वाला पौधा खा ले तो वह बीमार पड़ सकता है? लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. यह पौधा बहुत गुणकारी होता है. यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करता है. कई लोग इसे मसाले के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं.

1-मरुआ का पौधा बच्चों के लिए फायदेमंद होता है. ये पत्तियां पेट के कीड़ों को मारने में सहायक होती हैं।

2- मरुआ के पौधे में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसे खाने से भूख बढ़ती है और खून भी साफ होता है।

3- आप मरुआ के पत्तों की चटनी बना सकते हैं और इसे सब्जियों और सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. इससे खाने का स्वाद तो बढ़ जाता है लेकिन इसे अधिक मात्रा में न डालें. नहीं तो सारी परीक्षा ख़राब हो जायेगी