Health Tips: महिलाओं को जरूर करवा लेने चाहिए ये टेस्ट! वरना होता है बड़ा नुकसान

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: महिलाओं के स्वास्थ्य के अहम पहलुओं और स्वस्थ रहने के लिए निवारक उपायों पर विचार करना जरूरी है। यह महिलाओं की उपलब्धियों और उनके स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के बीच के अंतर्संबंध को उजागर करने का एक मौका है।

अपने स्वास्थ्य के लिए महिलाओं की उपलब्धियों का सिर्फ सम्मान करना ही काफी नहीं है, बल्कि उनके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए समय पर जांच के महत्व पर जोर देना भी जरूरी है। इस आधार पर आइए जानते हैं कि आनुवंशिक परीक्षण किस तरह महिलाओं के स्वास्थ्य और जीवन के अलग-अलग चरणों में बीमारी के जोखिम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

पुरानी समस्याओं से लेकर जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों और प्रजनन चुनौतियों तक, 16 से 60 साल की महिलाओं के लिए आनुवंशिक परीक्षण एक शक्तिशाली उपकरण है।

मेडजीनोम में चीफ जीनोम एनालिसिस डॉ. संध्या नायर ने इस बारे में कुछ अहम जानकारी साझा की। कैंसर स्क्रीनिंग (16 से 25 वर्ष) भारत में 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र की 511.4 मिलियन महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर का खतरा है भारत में 15 से 44 वर्ष की आयु की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे आम कैंसर है।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

सामान्य आबादी में लगभग 5.0 प्रतिशत महिलाओं को किसी भी समय सर्वाइकल HPV-16/18 संक्रमण होता है, जिनमें से 83.2 प्रतिशत आक्रामक सर्वाइकल कैंसर HPV 16 या 18 के कारण होते हैं।

इनमें से लगभग सभी मामले HPV संक्रमण के कारण होते हैं, जो 16 से 25 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए स्क्रीनिंग को महत्वपूर्ण बनाता है क्योंकि कम उम्र में स्क्रीनिंग समय पर हस्तक्षेप करने और उपचार को अधिक प्रभावी बनाने में मदद कर सकती है।

HPV का जल्दी पता लगने से डॉक्टर इस बीमारी को सर्वाइकल कैंसर में बदलने से रोकने के लिए तत्काल उपाय कर सकते हैं। इसके अलावा, HPV स्क्रीनिंग युवा महिलाओं को सूचित स्वास्थ्य निर्णय लेने और सक्रिय स्वास्थ्य प्रथाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। HPV स्क्रीनिंग के साथ टीकाकरण कार्यक्रम सर्वाइकल कैंसर को रोकने में और भी अधिक प्रगति कर सकते हैं।

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

जिससे इस बीमारी को खत्म करने के वैश्विक प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा। लगभग 3 प्रतिशत स्तन कैंसर (लगभग 7,500 महिलाएँ प्रति वर्ष) और 10 प्रतिशत डिम्बग्रंथि कैंसर (लगभग 2,000 महिलाएँ प्रति वर्ष) BRCA1 और BRCA2 जीन में आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण होते हैं।

कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रमों में इन उत्परिवर्तनों के लिए आनुवंशिक जांच को शामिल करने से प्रारंभिक पहचान में वृद्धि होगी और व्यक्तिगत जोखिम मूल्यांकन और प्रबंधन रणनीतियों को सक्षम किया जा सकेगा, जिससे कैंसर के खिलाफ लड़ाई को मजबूती मिलेगी।

युवा महिलाओं में वाहक जांच से बच्चों में आनुवंशिक समस्याओं के पारित होने के जोखिम का आकलन किया जाता है। ड्यूचेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, हीमोफिलिया, सिस्टिक फाइब्रोसिस, थैलेसीमिया और सिकल सेल एनीमिया जोड़ों को सूचित परिवार नियोजन निर्णय लेने में मदद करते हैं।

वाहक जांच के अलावा, गर्भावस्था के दौरान गैर-आक्रामक प्रसवपूर्व जांच (NIPT) जैसी उन्नत प्रसवपूर्व जांच विधियाँ भ्रूण में गुणसूत्र संबंधी विकारों के जोखिम के बारे में सटीक आनुवंशिक जानकारी प्रदान करती हैं, जिससे माता-पिता को जहाँ संभव हो समय पर उपाय करने की अनुमति मिलती है।

सहायक प्रजनन तकनीक IVF (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) ने गर्भधारण करने के लिए संघर्ष कर रहे जोड़ों को आशा की किरण प्रदान की है। आनुवंशिक परीक्षण में प्रगति से कीमती समय और पैसा बच रहा है, और IVF से जुड़े शारीरिक और भावनात्मक तनाव में कमी आ रही है।

गर्भधारण करने की अपनी यात्रा में महिलाओं के लिए उपलब्ध एक ऐसा नवाचार प्री-इम्प्लांटेशन जेनेटिक स्क्रीनिंग टेस्ट (PGT) है। PGT इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) के माध्यम से विकसित भ्रूणों को गर्भ में प्रत्यारोपित करने से पहले विभिन्न आनुवंशिक विकारों के लिए परीक्षण करना संभव बनाता है।

जिससे बच्चे को आनुवंशिक विकार होने की संभावना कम हो जाती है, और एक स्वस्थ गर्भावस्था और एक स्वस्थ बच्चा सुनिश्चित होता है। PGT बेहतर सफलता दर और गर्भपात के कम जोखिम को सुनिश्चित कर सकता है। समय पर आनुवंशिक विकारों का निदान करके, डॉक्टर एक व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित कर सकते हैं, और परिवार नियोजन के लिए मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

आरएचडी स्क्रीनिंग

गर्भवती महिलाओं के लिए आरएचडी स्क्रीनिंग का उद्देश्य माँ और भ्रूण के बीच आरएच कारक असंगति का पता लगाना है, जो गर्भावस्था की जटिलताओं या गर्भपात का कारण बन सकता है। गर्भावस्था में आरएचडी-नकारात्मक माताओं की पहचान करके, डॉक्टर उन्हें प्रतिकूल परिणामों को रोकने और माँ और बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए आरएच इम्युनोग्लोबुलिन दे सकते हैं।

गर्भावस्था की सुरक्षा और आरएच कारक असंगति के कारण गर्भपात के जोखिम को कम करने के लिए यह जांच महत्वपूर्ण है, जिससे गर्भवती महिलाओं के लिए व्यापक प्रसवपूर्व देखभाल के महत्व को बल मिलता है।

मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी), पार्किंसंस, अल्जाइमर, वंशानुगत कैंसर, मोटापा जैसे गैर-संक्रामक रोगों के विकास के आनुवंशिक जोखिम का आकलन करने के लिए आनुवंशिक जांच की जा सकती है, यहां तक कि लोगों में किसी भी नैदानिक लक्षण के प्रकट होने से पहले भी।

यह जोखिम, जब अन्य जोखिम कारकों के साथ संयुक्त होता है, तो समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप को प्रभावी ढंग से निर्देशित कर सकता है। उच्च, मध्यम और सामान्य जोखिम स्कोर एक निश्चित निदान की तुलना में बीमारी के जोखिम का आकलन प्रदान करते हैं, जिससे महिलाओं को बीमारी के विकास के जोखिम को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow