Health Tips: ताकत और प्रोटीन का राजा है ये सब्जी! हड्डियों को करती हैं मजबूत

Avatar photo

By

Govind

Health Tips: कोलार्ड ग्रीन्स का नाम आपने शायद नहीं सुना होगा, लेकिन यह सागों का राजा है। इसमें प्रोटीन का खजाना छिपा होता है। यह शरीर को जबरदस्त ताकत देता है। कोलार्ड ग्रीन्स फूलगोभी परिवार की पत्तियां हैं, लेकिन इसमें फूलगोभी जैसी कोई सब्जी नहीं होती, बल्कि पत्ती ही इसका साग बन जाती है।

कोलार्ड ग्रीन्स की पत्तियां बड़ी, चिकनी और चपटी होती हैं। इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करने की क्षमता रखते हैं।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

कोलार्ड ग्रीन्स में मौजूद पोषक तत्व

कोलार्ड ग्रीन्स में बहुत कम कैलोरी होती है। इसलिए यह वजन कम करने वालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2 कप कोलार्ड ग्रीन्स में 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम प्रोटीन होता है।

इसके अलावा 2.8 ग्राम फाइबर होता है जो इस साग की ताकत को और बढ़ा देता है। इन सबके अलावा इसमें डाइटरी फैट, विटामिन के, कैल्शियम, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस समेत कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। कोलार्ड ग्रीन्स के फायदे

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कोलार्ड ग्रीन्स का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कोलार्ड ग्रीन्स में कैल्शियम और विटामिन K भरपूर मात्रा में होता है।

कैल्शियम और प्रोटीन हड्डियों और दांतों में जमा होते हैं। यह उनकी मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही विटामिन K हड्डियों के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले प्रोटीन को सक्रिय करता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कोलार्ड ग्रीन्स काफी फायदेमंद होते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करता है- शोध में पाया गया है कि क्रूसिफेरस सब्जियां कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में सक्षम हैं। कोलार्ड ग्रीन्स क्रूसिफेरस सब्जियां हैं। शोध के अनुसार, यह साग प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, ओवेरियन, फेफड़े, मूत्राशय और कोलन कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है।

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

आंखों की रोशनी बढ़ाता है- कोलार्ड ग्रीन्स विटामिन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड परिवार से संबंधित हैं। यह आंखों के मैक्युला और रेटिना में पाया जाता है। इतने सारे तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow