Helth Tips: डायबिटीज और मोटापे से बचना है तो इन पांच ‘सफेद चीजों’ से करें परहेज

Avatar photo

By

Sanjay

Helth Tips: कृत्रिम सहयोगियों और पोशाक निर्माण से भरा जीवन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आजकल मोटापा और अन्य चीजें आम बात है। 

लगभग हर तीसरे घर में आपको मोटापे या डायबिटीज का मरीज मिल जाएगा। दोनों ने सिर्फ अपनी उम्र बताकर कोई सवाल नहीं उठाया है. सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि अब तो युवा और बच्चे भी बिगड़ते जा रहे हैं।

Also Read: क्या है ये रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस, एकदम से सुनाई देना हो जाएगा बंद, समझिए लक्षण

वर्सिटी और ऑर्केस्ट्रा में… युवाओं को इस तरह से नजरअंदाज किया गया है।’ इन्हीं कारणों से ये दोनों दोस्त आसानी से जुड़ जाते हैं। ऐसे में कई योग्यताओं का होना जरूरी है. यहां हम आपको नौकरी और बेहतर जिंदगी पाने के लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं।

नमक और चीनी

अगर आप वयस्कों और युवाओं में इससे बचना चाहते हैं तो खाने में नमक और चीनी का इस्तेमाल कम कर दें। बहुत से लोगों को ज्यादा नमक या चीनी खाने की आदत होती है।

Also Read: गैस का दर्द या हार्ट अटैक, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट्स से शुरुआती लक्षण

लेकिन यह आदत इन दो बीमारियों का कारण बन सकती है। ज्यादा नमक खाने से मोटापा और डायबिटीज का खतरा रहता है। वहीं, मुख्य नमक हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत भी पैदा कर सकता है।

चावल का सेवन कम करने के लिए आपको चावल का सेवन कम करना चाहिए। चावल के अधिक सेवन से आपको ये दोनों बीमारियां हो सकती हैं।

अगर आप ज्यादा चावल खाते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है और ब्लड शुगर भी कम हो सकता है. अगर आप चावल खाते हैं तो सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: Dark Chocolate Benefits: वेट कंट्रोल करने से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है, जानिए फायदे

अगर आप बेरोजगार और प्रशिक्षित लोगों से बचते हैं तो आटे से नहीं यानी आटे से बनी चीजों से दूर रहें। अगर आप अधिक मात्रा में मैदा से बनी चीजें खाते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इन समस्याओं के अलावा आप दिल की शांति से भी पीड़ित हो सकते हैं।

सफेद बिस्तर के प्रयोग से भी बचना चाहिए। कई लोगों का मानना है कि सफेद बिस्तर सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता, जबकि ऐसा नहीं है।

इससे नुकसान हो सकता है. सफेद ब्रेड में समान पोषक तत्व नहीं होते हैं और इससे आपका वजन बढ़ सकता है। इसकी जगह आप थोड़ी ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow